Pehchan Faridabad
Know Your City

एक गलती ने इस व्यक्ति को बना दिया कंगाल, वरना आज होते अंबानी से भी ज्यादा अमीर

बचपन से ही हमे सिखाया जाता है कि कोई भी फैसला लेने से पहले दस बार सोच लेना चाहिए, ताकि बाद में पछताना न पड़े। आपको पता है आपका एक गलत फैसला जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकता है, या यूं कहें आबाद या बर्बाद भी कर सकता है। हम कभी- कभी जल्दबाजी ऐसा फैसला ले लेते है जिससे कि बाद में पछताना पड़ जाता है।

अब दुनिया में एक ऐसा व्यक्ति है। जिसके एक फैसले ने इतिहास बदलकर दिया। वह व्यक्ति दुनिया के टॉप-10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में हो सकता था लेकिन उसका अब कोई वजूद नहीं रह गया है।

उन्होंने अपने एक फैसले से अपने पैर पर खुद कुल्हाड़ी मारी है। दरअसल हम बात कर रहे है रोनाल्ड वेन की। वो एप्पल के तीसरे को-फाउंडर थे, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

उन्होंने एप्पल की शुरुआत में उसके 10% शेयर महज 800 डॉलर यानी 52 हजार रुपए में बेच दिए लेकिन आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि आज इन 10% शेयर की कीमत 5 लाख करोड़ रुपए है, जो भारत के अंबानी की दौलत के दोगुने से भी ज्यादा है।

आपको बता दे कि एक अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वॉजनिएक और रोनाल्ड वेन ने एप्पल की शुरुआत की थी।

रोनाल्ड वेन, जॉब्स और वॉजनिएक के मुकाबले काफी अनुभवी और ज्यादा उम्र के थे। उस समय उनकी उम्र 42 साल थी। वेन ने ही एप्पल का सबसे पहला Logo डिजाइन किया था और कंपनी का पार्टनरशिप एग्रीमेंट भी तैयार किया था।

apple computer desk device
Photo by energepic.com on Pexels.com

देखा जाए तो जब जॉब्स और वॉजनिएक प्रोडक्ट का काम संभाल रहे थे। उस समय वेन कंपनी की ऑर्गेनाइज करने का काम कर रहे थे लेकिन फिर अचानक ऐसा हुआ कि रोनाल्ड ने कंपनी में अपनी 10% हिस्सेदारी महज 52 हजार रुपए में बेच दी

pexels-photo-1339845.jpeg
Photo by Magda Ehlers on Pexels.com

वहीं रोनाल्ड के मुताबिक कंपनी छोड़ने का फैसला उनका अपना था। उन्हें जॉब्स के साथ काम करने में दिक्कत हो रही थी। रोनाल्ड वेन ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि उस समय वो 22,000 डॉलर प्रति साल कमाते थे अपने शानदार करियर को छोड़कर वो उम्र के ऐसे पड़ाव में कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे।

apple iphone smartphone desk
Photo by Pixabay on Pexels.com

कंपनी छोड़ने के बाद कुछ साल तक जॉब्स और वॉजनिएक- रोनाल्ड को वापस बुलाते रहे, लेकिन रोनाल्ड ने उनकी बात नहीं मानी, उस वक्त रोनाल्ड को यह नहीं पता था कि वह कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं।

black cat walking on road
Photo by David Bartus on Pexels.com

एप्पल धीरे-धीरे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनती चली गई। इसके बाद वो दुनिया के सबसे अनलकी इंसान कहलाने लगे। अब किसे पता था कि एप्पल आज के समय में इतनी नामी कंपनी बन जाएगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More