Pehchan Faridabad
Know Your City

OMG माँ बाप की मौत के चार साल बाद हुआ बच्चे का जन्म, पूरी खबर पढ़ कर रह जायेंगे दंग

चीन में एक बच्चे ने अपने मां-बाप के गुजरने के 4 साल बाद जनम लिया है। अब आप अगर ये सोच रहे हैं कि ये कैसे हो सकता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा हुआ है। ये सच्ची घटना है। शायद ऐसी आपने कभी न पढ़ी होगी और न ही सुनी होगी लेकिन अब सुन लीजिए और ये खबर पढ़कर आप दंग रह जाएंगे।

दरअसल, यह घटना चीन की है, जहां एक पति और पत्नि की 4 साल पहले एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी, लेकिन एक सरोगेट मां ने माता-पिता की मौत के चार साल बाद उनके बच्चे को जन्म दिया।

हालांकि, वर्ष 2013 में हुई इस दुर्घटना से पहले इस दंपती का प्रजनन संबंधी उपचार चल रहा था। आपकों बता दें कि दंपती की मौत के बाद उनके माता-पिता ने उनके निषेचित भ्रूण को हासिल करने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी है।

उनके निषेचित भ्रूण यानि फर्टिलाइज्ड एब्रॉयज को पूर्वी चीन के नॉनजिंग शहर के एक अस्पताल में सुरक्षित रखा गया था। वहीं अब ख़बर ये है कि लाओस की एक सेरोगेट महिला ने पिछले साल ही नौ दिसंबर को बच्चे को जन्म दिया था।

pregnancy pregnant motherboard parenthoof
Photo by freestocks.org on Pexels.com

आपको बता दे कि चीन में सरोगेसी अवैध है और इस तकनीक से बच्चे की इच्छा रखने वालों को विदेश में विकल्प तलाशने पड़ते हैं। यही वजह है कि एशियाई देश में ये सब एक कारोबार की तरह किया जाता है और इस देश में ये कारोबार खूब फल फूल भी रहा है।

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इसके लिए सेरोगेट मदर को अच्छी खासी रकम दी जाती है। दरअसल सरोगेसी के जरिए देश से बाहर जन्मे बच्चों को वापस लाने के लिए डीएनए टेस्ट से साबित करना होता है कि बच्चे के माता-पिता एक चीनी नागरिक हैं।

scientist working in laboratory
Photo by Chokniti Khongchum on Pexels.com

ऐसे में सरोगेट मां को टूरिस्ट वीजा पर चीन लाया गया। यहां उसने गुआंझो के एक अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को वहां 15 दिनों तक रखा गया और उसे परिवार वालों को डीएनए टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद ही सौंपा गया।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More