Pehchan Faridabad
Know Your City

जानिए विजयदशमी के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य ,जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे आश्चर्यचकित

भारतीय त्योहार दशहरा इस बार 25 अक्टूबर 2020 को पूरे देश में मनाया जा रहा है । इस अवसर के सार को महसूस करने के लिए कई तथ्यों को जानना बहुत जरुरी है। यह तो सभी जानते है की भारत त्योहारों का देश है। भारत सबसे अधिक त्योहारों वाले देशों में से है। दिव्य प्राणियों और संतों के जन्मदिन और शादी की सालगिरह का जश्न मनाने के लिए पहली फसल या बारिश का स्वागत करने से, भारतीय कभी भी आनन्दित नहीं होते हैं। हालाँकि, इस तरह के त्यौहार या अवसर पूरे राष्ट्र में एक जैसे होते हैं लेकिन अलग-अलग नामों से मनाए जाते हैं।

दशहरा या विजयदशमी एक हिंदू त्योहार है जो हर साल नवरात्र के अंत में मनाया जाता है। दशहरे का दिन हिंदू कैलेंडर में दसवें दिन आश्विन या कार्तिक के महीने में मनाया जाता है, जो हिंदू लूनी-सौर कैलेंडर के छठे और सातवें महीने में होता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के ग्रेगोरियन महीनों में आता है। लोग दिन भर आनंद मनाते हैं, एक दूसरे को बधाई देते हैं और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं।

बुराई पर अच्छाई का प्रतिक है दशहरा ,प्रत्येक वर्ष यह त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन रावण ,खुम्भ्करन,मेघनाथ के पुतले जलाये जाते है। हिन्दुओ के प्रमुख त्योहारों में से एक दशहरा नवरात्र ख़त्म होने के अगले दिन मनाते है. आइये आज जानते है दशहरे से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें शायद आप अब तक ना जानते हो ..

  • दशहरा (Dussehra) शब्द हिंदी से नहीं बल्कि संस्कृत से लिया गया है जो दो शब्दों से बना है. दशा और हारा. जिसका अर्थ होता है ” सूर्य की हार ” ऐसा माना जाता है की यदि भगवान श्रीराम रावण का वध नहीं करते तो सूर्य हमेशा के लिए डूब जाता.
  • विजयदशमी के नाम से भी दशहरे को जाना जाता है. जिसका अर्थ दसवें दिन की विजय से है.कहा जाता है की नवरात्रि के बाद दसवें दिन ही माँ दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था.
  • महिषासुर राक्षसों का राजा था , जो अपने असुरों की ताकत का प्रयोग लोगो पर अत्याचार करने के लिए करता था. जिसके कारण भगवान् ब्रम्हा , विष्णु , महेश ने मिलकर एक शक्ति का निर्माण किया. महिषासुर और शक्ति के बीच 9 दिन युद्ध चला. जिसके बाद माँ दुर्गा ने महिषासुर का दसवें दिन अंत कर दिया.
  • दशहरे के पीछे एक मान्यता यह भी है की नवरात्रों में माँ अपने मायके आती है. जिसके बाद दसवें दिन उनकी विदा होती है. जिसके लिए ही लोग नवरात्रि के दसवे दिन लोग माँ की मूर्ति जल में विसर्जित करते है.
  • एक मान्यता यह भी है की भगवान् श्री राम ने 10 सर वाले रावण का वध किया था जो की अपने अन्दर की 10 बुराइयो को ख़त्म करने का प्रतीक है.
  • -दशहरा (Dussehra) सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि बांग्लादेश और नेपाल में भी धूमधाम से मनाया जाता है. मलेशिया में भी लोग दशहरे को मनाते है जिसके लिए वहां राष्ट्रिय अवकाश घोषित होता है.
  • कहा जाता है की , पहली बार दशहरा मैसूर के राजा ने 17वीं शताब्दी में मनाया था.
  • दशहरे के त्यौहार को मौसम के बदलाव से भी जोड़कर देखते है. दशहरे से सर्दियों की शुरुआत होती है. जिसमे खरीफ फसल की कटाई की जाती है और 20 दिन बाद दिवाली के समय से रबी की बुआई शुरू होती है.
  • दशहरा भगवान् श्री राम और माँ दुर्गा के महत्त्व को बताता है. भगवान श्री राम ने रावण के वध के लिए माँ दुर्गा की आराधना की थी जिसके बाद माँ दुर्गा ने श्री राम को आशीर्वाद देते हुए रावण के वध करने का रहस्य बताया था.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More