Pehchan Faridabad
Know Your City

जनधन खाते में एक बार फिर 1500 रुपये भेज सकती है सरकार, 20 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को होगा लाभ

महामारी के चलते पूरी अर्थव्यवस्था तहस नहस हो गई है। महामारी के चलते गरीबों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने गरीबों के खोले गए जनधन अकाउंट में सीधे पैसे भेज कर मदद की थी। लेकिन सरकार को लगता है कि यह मदद काफी नहीं है। ऐसे में सरकार फिर से जनधन अकाउंट में पैसे भेजने पर विचार कर रही है।

सरकार का मानना है कि अगर यह मदद गरीबों को मिल जाती है तो वह त्योहार को अच्छी तरह से मना सकेंगे। महामारी की मार सबसे अधिक गरीबों पर पड़ी है। लिहाजा मोदी सरकार ने गरीबों के लिए फ्री में नवंबर तक अनाज बांटने की घोषणा की थी।

कहा जा रहा है कि इसे मार्च 2021 तक बढ़ाया जा सकता है। जनधन अकाउंट खुलवाने पर आपको ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा के साथ रूपे डेबिट कार्ड मिलता है। इस डेबिट कार्ड पर 1 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है। सरकारी योजनाओं का जो लाभ मिलता है, उसमें सीधा फंड अकाउंट में ट्रांसफर हो।

मोदी सरकार ने जनधन अकाउंट में महिलाओं के अकाउंट में पिछली 1500 रुपये भेजे गए थे। अब मोदी सरकार फिर से त्योहारी सीजन को देखते हुए गरीब महिलाओं के अकाउंट में 1500 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है। सरकार का मकसद है कि गरीब परिवार हंसी खुशी से अपने त्योहार मना सके। सरकार गरीब और कमजोर परिवार के लोगों के लिए तीसरे प्रोत्साहन पैकेज तैयारी में जुटी है।

सरकार गरीब कल्याण योजना के तहत अनाज और पैसे देने की घोषणा कर कर सकती है। दरअसल सरकार ने 20 करोड़ से अधिक महिला जनधन अकाउंट होल्डर्स के अकाउंट में 3 महीने में 1500 रुपये भेजे थे।प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंकों में सेविंग अकाउंट खुलता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More