Pehchan Faridabad
Know Your City

जानिए चावल कैसे है फायदेमंद स्वास्थ्य के लिए

चावल एक प्रकार का अनाज है। धान के बीजों को चावल कहा जाता है। कई लोगो को चावल खाने बहुत अच्छा लगता है तो कई लोग मोटे होने की वजह से चावल खाना बंद कर देते हैं। परन्तु चावल को भोजन में शामिल करना बहुत अच्छा मानते हैं भारत मे प्राचीन काल से चावल को भोजन के रूप में उपयोग करता आ रहा है तो आइए जानते हैं चावल खाने के स्वास्थ्य सबंधी फायदे।

चावल शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होता है जिसकी जरूरत शरीर के हर भाग को होती है। चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है। मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है।

चावल में न तो फैट होता है, चावल में न तो केलोस्ट्रोल होता है ना ही सोडियम। यह एक बैलेन्स डाइट है जो एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित है। चावल का उपयोग उन लोगो के लिए अच्छा है जिन लोगो को  हाई ब्लद प्रेशर ओर हाइपरटेंशन की समस्या है।

ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में फाईबर होता है चावल में पाए जाना वाला फाइबर कैंसर की रोकथाम ओर बचाव के लिए किया जाता है। चावल में मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं को विकसित नही होने देते।

चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को आने से रोकता है ओर बढ़ती उम्र के प्रभाव से दूर रखता है। चावल स्किन से सबन्धित बीमारियों में फायदेमंद है। चावल विभिन्न प्रकार के मिनरल्स ओर विटामिन से भरपूर है चावल में नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है।

चावल को हल्के भोजन के रूप में भी सम्मिलित किया जाता है, डायरिया ओर अपच होने पर चावल का सेवन करने से पेट मे आराम मिलता है। चावल जल्दी से पचने वाला भोजन हैं।

पेट मे कीड़े होने पर चावल के पानी का प्रयोग किया जाता है।इसके लिए चावल को भूनकर रात को भिगोया जाता है, और सुबह उसके पानी को पिया जाता है। ऐसा करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं माइग्रेन की समस्या होने पर रात को सोने से पहले चावल को शहद के साथ मिलाकर खाने से लाभ होता है। इससे सिरदर्द की समस्या में लाभ होता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More