Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दिया गया खास तोफा,घोषित की इतने लाख तक कि राशि

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि लघु खेल केन्द्र योजना के तहत खेल मैदानों के रख-रखाव, खेल उपकरणों व किट के लिए राज्य सरकार की तरफ से एक मुश्त 5 लाख रुपए की राशि देने का प्रावधान पहली बार किया गया है।

इतना ही नहीं राज्य सरकार ने कैच दैम यंग की नीति के तहत 8 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के लडक़े व लड़कियों के लिए 10-10 स्वर्ण जयंती खेल नर्सरियां खोली हैं, अब तक 22 जिलों में 343 स्वर्ण खेल नर्सरी खोलकर 9 हजार से ज्यादा खिलाडियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये खिलाड़ी निश्चित ही राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। अहम पहलु यह है कि प्रदेश के गांवों में अब तक 511 व्यायामशालाएं खोली जा चुकी हैं ।


शिक्षा मंत्री कंवर पाल कुरुक्षेत्र में जिला प्रशासन व खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा आयोजित हरियाणा दिवस व राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष में आयोजित जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में उदघाटन सत्र में बोल रहे थे। इससे पहले शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने सभी खिलाडियों को लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जयंती समारोह पर राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलवाई।

इस दौरान शिक्षा मंत्री कंवर पाल, जिला परिषद के चेयरमैन गुरदयाल सुनहेडी, जिप सीईओ अश्वनी मलिक, एसडीएम लाडवा अनिल यादव, नगराधीश प्रीतपाल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण आश्री, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी बलबीर सिंह, महा सचिव सुशील राणा ने 800 मीटर दौड में प्रथम आने वाले खिलाडी गौरव डांगी, व महिला वर्ग में अंजली, द्वितीय अखिलेश कुमार व महिला वर्ग में सुजैनप्रीत कौर तथा तृतीय स्थान पर आने वाले खिलाड़ी गोल्डी व महिला वर्ग में गंगा को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेते हुए हमें राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सदैव देश के प्रति समर्पित रहना चाहिए और राष्ट्रीय एकता का संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त करवाने में अहम भूमिका निभाई और आजादी के बाद भी देश के नवनिर्माण व नई दिशा देने में उनका सराहनीय योगदान रहा।


इस मौके पर डीएफओ विरेन्द्र गिल, डीटीपी सतीश पुनिया, आयुष विभाग से डा. कुमार आंनद, साई के प्रभारी सतपाल सिंह, मनोज कुमार, शमशेर सिंह, जयभगवान, जितेन्द्र सिंह, गुरनाम सिंह, पंकज पराशर सहित अन्य प्रशिक्षक, अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More