प्रदूषण के मामले में फरीदाबाद ने किया टॉप बना एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर

प्रदूषण का स्तर जिस खतरनाक तरीके से प्रतिदिन बढ़ रहा है, उसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए सरकार आए दिन नई तरकीबें निकाल रही है। इसी बीच राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने पटाखों को 7 नवंबर से 30 नवंबर के बीच बैन करने को लेकर फैसला लिया है।

प्रदूषण के मामले में फरीदाबाद ने किया टॉप बना एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर

हरियाणा सरकार ने भी प्रदूषण की बढ़ती समस्या को नियंत्रण में करने के लिए पटाखों पर बैन लगाया है पर प्रदूषण की समस्या ऐसे बढ़ रही है कि मानो फरीदाबाद इस प्रतियोगिता में टॉप कर रहा हो। दिल्ली एनसीआर को जहरीली हवा से राहत नहीं मिल रही।

शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 400 के पार हो गया है। यह आंकड़े बेहद चिंताजनक है। एनसीआर में 442 AQI के साथ फरीदाबाद पूरे एनसीआर एरिया का सबसे प्रदूषित शहर बन चुका है। जिसने गुरुग्राम और राजधानी दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है।

गौरतलब है कि अभी दिवाली आई भी नहीं है और उससे पहले ही प्रदूषण का स्तर भयानक तरीके से बढ़ता ही जा रहा है। प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए सरकार अपनी तरफ से तो अनेकों प्रयास कर रही है पर फिर भी सरकार के सभी प्रयास विफल होते नजर आ रहे हैं।

फरीदाबाद में राजकीय मथुरा रोड सुबह से स्मॉग की चादर में लिपटी हुई है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदूषण की समस्या किस हद तक पहुंच चुकी है। इतना ही नहीं अभी तो देश से महामारी का खतरा टला नहीं है और बढ़ता प्रदूषण मरीजों में सांस और हृदय संबंधी तकलीफों में इजाफा होने का मुख्य कारण बन गया है। बढ़ते प्रदूषण के आंकड़ों के मुताबिक दिवाली तक भी कोई राहत नहीं मिलेगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago