स्मार्ट फरीदाबाद के लिए स्मार्ट बिजली के मीटर, प्रथम चरण में लगेंगे दो लाख से अधिक स्मार्ट मीटर

फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाने के लिए सरकार और प्रशासन कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने यह फैसला लिया है कि नए वर्ष 2021 से बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने फरीदाबाद में अगले वर्ष से स्मार्ट बिजली के मीटर लगाने का निर्णय लिया है जिसका फिलहाल अभी सर्वे चल रहा है।

स्मार्ट फरीदाबाद के लिए स्मार्ट बिजली के मीटर, प्रथम चरण में लगेंगे दो लाख से अधिक स्मार्ट मीटर

सर्वे के नतीजों से से होगा कि कौन से एरिया में कितने स्मार्ट मीटर लगाने हैं बता दें कि सबसे पहले पोस्ट इलाकों में यह स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे इनमें सेक्टर 15, 14, 16, 17, सेक्टर 21a, 21b और 21c को शामिल किया गया है। वहीं ग्रीन फील्ड कॉलोनी, ग्रीन वैली आदि कॉलोनियों को भी पहले चरण में रखा जाएगा।

बिजली निगम स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के लिए बिजली निगम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड के साथ मिलकर काम कर रहा है। बता दें कि फरीदाबाद में 5.5 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ता है और इनमें से विभाग प्रथम चरण में 200000 उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जाएंगे।

फिलहाल बिजली निगम स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के लिए सर्वे करने में जुटा हुआ है और यह सर्वे फिलहाल सेक्टर साइड के इलाकों में चल रहा है 50% सर्वे कार्य पूरा होने पर बिजली निगम बिजली मीटर लगाने का निर्णय लेगा। बता दें कि यह कार्यप्रणाली गुरुग्राम में पहले ही अपनाई जा चुकी है और वहां पर स्मार्ट बिजली मीटर लग चुके हैं। बिजली निगम के सूत्रों के हवाले से यह खबर है कि फिलहाल बिजली निगम के पास पर्याप्त स्मार्ट मीटर भी नहीं है।

स्मार्ट मीटर की संख्या कम होने के कारण बिजली निगम ने मीटर लगाने की प्रक्रिया अगले वर्ष शुरू करने का निर्णय लिया है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता नरेश कुमार कक्कड़ का कहना है की स्मार्ट बिजली मीटर बिजली निगम की एक महत्वकांक्षी परियोजना है। अगले वर्ष से ही स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। इससे पहले सर्वे का काम पूरा किया जाएगा बता दें कि बिजली के मीटर में कोई छेड़छाड़ और फ्रॉड ना हो सके उसके लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने यह एहम फैसला लिया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago