Categories: HealthIndia

क्या आप जानते है गैस सिलिंडर फटने पर कंपनी देती है, 50 लाख रुपए का मुआवजा जनिए कैसे करे क्लेम

लॉकडाउन में सभी चीजों के साथ गैस सिलेंडर की कीमतों में भी इजाफा हुआ है लेकिन आप अभी तक गैस सिलेंडर के बारें में एक चीज़ नहीं जानते जो जानना आपके लिए बेहद जरूरी हैं। दरअसल आपने कई बार गैस फटने का मामला सुना होगा।

गैस फटने से एक बड़ा हादसा हो जाता है जिसकी वजह से कइयों की मौत हो जाती है। तो इस समय पर ग्राहकों को यह जानना काफी जरूरी है कि करीब 600 रुपए का गैस सिलेंडर खरीदने या गैस कनेक्शन लेते समय में लोगों को और दूसरी क्या सुविधाएं मिलती हैं।

क्या आप जानते है गैस सिलिंडर फटने पर कंपनी देती है, 50 लाख रुपए का मुआवजा जनिए कैसे करे क्लेम

आपको बता दे कि हादसा होने पर आपको 50 लाख रुपए का कवर भी मिलता है। एलपीजी कनेक्शन लेने पर पेट्रोलियम कंपनियां कस्टमर को पर्सनल एक्सीडेंट कवर देती हैं।

50 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस एलपीजी सिलेंडर से गैस लीकेज या ब्लास्ट होने के कारण आर्थिक मदद के तौर मिलता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम के रसोई गैस कनेक्शन पर इंश्योरेंस आईसीआईसीआई लोम्बार्ड दे रहा है।

जी हां मायएलपीजी.इन (http://mylpg.in) के मुताबिक जैसे ही कोई व्यक्ति एलपीजी कनेक्शन लेता है तो उसे मिले सिलेंडर से यदि उसके घर में कोई दुर्घटना होती है तो वह व्यक्ति 50 लाख रुपये तक के बीमा का हकदार हो जाता है।

इसी के साथ सिलेंडर से हुई दुर्घटना में अधिकतम ₹5000000 तक का मुआवजा और प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम ₹1000000 तक का मुआवजा मिल सकता है

एलपीजी सिलेंडर के बीमा कवर पाने के लिए ग्राहक को दुर्घटना होने की तुरंत सूचना नजदीकी पुलिस स्टेशन और अपने एलपीजी वितरक को देनी होती है।

एफआईआर की कॉपी, घायलों के इलाज के पर्चे व मेडिकल बिल तथा मौत होने पर पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाणपत्र संभाल कर रखें।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago