पूरे सप्ताह खुलेंगे हैफेड के सभी खुदरा बिक्री केन्द्र, उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए लिया निर्णय

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हैफेड के सभी खुदरा बिक्री केन्द्र (रिटेल सेल आऊटलेट) अब पूरे सप्ताह प्रात: 9.30 बजे से सायं 7.30 बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि यह निर्णय उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले हैफेड के बिक्री केन्द्र छुट्टियों में बंद रहते थे, जिसकी वजह से हैफेड के उत्पादों का व्यापार व बिक्री कम होती थी जबकि हैफेड के उत्पादों की बाजार में अधिक मांग रहती है। हैफेड अपने किराना उत्पादों जैसे सुपरफाइन बासमती चावल, गेहूं का आटा, कच्ची घानी सरसों के तेल के लिए प्रसिद्ध है। पिछले साल हैफेड 55 करोड़ रुपये के उपभोक्ता उत्पाद बेच सकता था।

पूरे सप्ताह खुलेंगे हैफेड के सभी खुदरा बिक्री केन्द्र, उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए लिया निर्णय

सहकारिता मंत्री ने बताया कि हरियाणा में बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए, हैफेड ने अपने उपभोक्ता खाद्य उत्पादों की बिक्री का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2021-22 में 300 करोड़ रुपए का निर्धारित किया है, जिसके लिए हैफेड ने हरियाणा राज्य में अपने मौजूदा 29 रिटेल सेल आउटलेट्स का पूर्ण कम्प्यूटरीकरण शुरू किया है। इसके लिए हैफेड ने आईटी आधारित स्टोर प्रबंधन, ई-बिलिंग और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) के लिए एक पेशेवर रिटेल एजेंसी नियुक्त की है।

इसके परिणामस्वरूप, हैफेड मुख्यालय से अपने विभिन्न उपभोक्ता उत्पादों की दैनिक बिक्री की निगरानी वास्तविक समय आधार पर एक कार्यकारी डैशबोर्ड के माध्यम से करने में सक्षम है। उपभोक्ताओं को अब हैफेड के प्रत्येक उत्पाद की खरीद के लिए कम्प्यूटरीकृत रसीदें मिलेंगी, जबकि पहले की मैनुअल प्रक्रिया को पूरी तरह से हटा दिया गया है और इससे वित्तीय दक्षता बढेगी। डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि हैफेड आउटलेट पर बिक्री में वृद्धि हुई है। उदाहरण के लिए, उक्त एजेंसी द्वारा नारनौल में पहला बिक्री आउटलेट संभालने के पश्चात, केवल 3 दिनों के संचालन में 50 प्रतिशत से अधिक बिक्री में वृद्धि हो गई है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago