सालों से स्मार्ट नहीं बन पाया फरीदाबाद फिर भी भारत के टॉप 4 शहरों की सूची में हुआ शामिल

महामारी के दौर में हुए आर्थिक और मानसिक नुक्सान को देखते हुए अब जी-20 देशों के साथ मिलकर फरीदाबाद को स्मार्ट बनाने की प्रकिय्रा शुरू कर दी गई है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की तरफ से जी 20 ग्लोबल स्मार्ट सिटी अलाएंस के अनतर्गत विश्व भर से 36 शहरों का नाम शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि भारत से चार शहरों का नाम चयनित किया गया है जिसके चलते फरीदाबाद के अतिरिक्त, इंदौर, बंगलुरू और हैदराबाद का नाम भी शामिल हैं। तकनीकी लेन देन से यह सभी शहर एक दुसरे की स्मार्ट बनने में मदद करेंगे।

सालों से स्मार्ट नहीं बन पाया फरीदाबाद फिर भी भारत के टॉप 4 शहरों की सूची में हुआ शामिल

साथ ही साथ महामारी के दौर में आए आर्थिक संकट को भी पूरी मजबूती से दूर करने की बात की जा रही है। शहर का नाम इस लिस्ट में स्मार्ट कार्यों को देखते हुए हुआ है। वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम दुनिया का एक ऐसा गैर लाभकारी मंच है जिससे बड़े बड़े नेता, राजनेता, उद्योगपति और देश जुड़े हुए हैं।

स्मार्ट शहरों की फेहरिस्त बनाने के लिए शहर का दायरा देखा गया और साथ ही साथ क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों को भी संज्ञान में लिया गया। आपको बता दें कि फरीदाबाद में चल रहे विकास कार्यों को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र का नाम इस सूची में शामिल किया गया है।

बात की जाए फरीदाबाद की तो क्षेत्र को काफी लम्बे समय से स्मार्ट सिटी कहा जाता है। पर उस रूप से यहां पर विकास कार्य नहीं हो पाए हैं। सड़कें बदहाल हैं, फुटपाथ टूटे हुए हैं, स्ट्रीट लाइटें नहीं जल पा रही हैं और ऐसे में क्षेत्र को स्मार्ट बनाने में कोई सफलता नहीं मिल पा रही है।

ऐसे में जी 20 की फेहरिस्त में नाम आने के बाद क्षेत्र वासियों के लिए उम्मीद बांध गई है कि देर सावेर ही सही पर फरीदाबाद स्मार्ट बनेगा जरूर। बात की जाए शहर में चल रहे स्मार्ट कार्यों की तो उनका हाल किसी से छुपा नहीं है ऐसे में जी 20 की यह लिस्ट शायद हमारे लिए रामबाण साबित हो।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago