हरियाणा किसान आयोग के प्रधान ने दी किसानों को यह सलाह, बोले MSP पर लड़ने से पहले इस बात पर दें ध्यान

हरियाणा और पंजाब के किसान केंद्र सरकार द्वारा अपनी मांगे पूरी करवाने के लिए दिसंबर की सड़कों पर काटने के लिए मजबूर हो गए हैं। किसानों का मानना है कि केंद्र द्वारा जो कृषि अध्यादेश पारित किए गए हैं वे किसानों के हित में नहीं बल्कि पूंजी पतियों की जेब भरने वाले हैं। ऐसे में किसानों का यह मुद्दा जैसे-जैसे सर्वव्यापी होता जा रहा है। अनेकों लोग इस पर अपनी राय रख रहे हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद आईसीएआर के महानिदेशक रह चुके और हरियाणा किसान आयोग के पूर्व चेयरमैन डॉ. एस परोदा ने किसानों के आंदोलन के चलते एक बड़ी सलाह दी है।

हरियाणा किसान आयोग के प्रधान ने दी किसानों को यह सलाह, बोले MSP पर लड़ने से पहले इस बात पर दें ध्यान

डॉक्टर परोदा का कहना है कि पहले तो किस सभी किसानों को सरकार द्वारा पारित या देशों को पढ़ने और उनका अध्ययन करने की जरूरत है। बिना पढ़े किसानों को अधूरा और अपर्याप्त ध्यान दिया जा रहा है। जो उनके खुद के लिए और समाज के लिए हानिकारक है। इतना ही नहीं डॉक्टर पर्दा का यह भी कहना है कि किसानों को एमएसपी से ज्यादा खरीदारों की जरूरत है। ऐसे में किसान को खुद को जितना ज्यादा मार्केट से जुड़े उतना अच्छा होगा उनका मानना है कि जो किसान मार्केट से जुड़ गया उसकी नैया पार हो गई इसीलिए न्यूनतम समर्थन मूल्य मिनिमम सपोर्ट प्राइस से जरूरी है।

खरीदार का मिलना बता दें कि किसानों और सरकार के बीच निरंतर गतिरोध और टकराव की स्थिति बनी हुई है। जिसके चलते कई दिनों से खींचातानी हो रही है। सरकार द्वारा छठे स्तर की बैठक भी बेनतीजा रही जिसके बाद किसानों का यह प्रदर्शन और ज्यादा प्रचंड और उग्र होता जा रहा है। वहीं हरियाणा की हुड्डा सरकार के समय डॉ. आर एस परोदा किसान आयोग के चेयरमैन रहे थे और उन्होंने समाज कल्याण और देश हित में काफी योगदान दिया था।

ऐसे में अपनी कृषि जगत को दी हुई सेवाओं को आज भी याद करते हुए डॉ. परोदा ने किसानों को यह बड़ी सलाह दी है। बता दें कि डॉ. परोदा को 1998 में अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में कृषि के क्षेत्र में बेहतरीन कार्यों के लिए पद्मा विभूषण सम्मान से अलंकृत किया गया था।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

7 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago