HomePublic Issueलॉक डाउन के दौरान दैनिक दांव पर लगें गोल्फ कैडडीज की हालत...

लॉक डाउन के दौरान दैनिक दांव पर लगें गोल्फ कैडडीज की हालत दयनीय, लॉक डाउन हटने के बाद भी स्थिति अस्पष्ट

Published on

महंगे खेल के दैनिक दांव पर निर्भर गोल्फ कैडडीज महामारी लॉकडाउन के कठोर प्रभावों को महसूस कर रहे हैं। इस बात से सब वाकिफ है कि लगभग दो महीने के लंबे लॉकडाउन के दौरान कई क्लबों और पाठ्यक्रमों की प्रक्रिया पर रोक लगा दिया गया है। वहीं लॉकडाउन हटने के उपरांत इन क्लबों में फुटफॉल पर अनिश्चितता के साथ, इन कैडडीज़ को अपनी आजीविका दांव पर एक अस्पष्ट भविष्य का सामना करना पड़ता है।

जबकि देश भर में और एनसीआर क्षेत्र के कुछ गोल्फ क्लबों ने ‘कर्मचारियों’ के इस वर्ग को वित्तीय सहायता दी है, कुछ ने कैडी के लाभ ट्रस्ट, कैडडीज़ से एक आसान राशि का वितरण किया है।

फरीदाबाद के अरावली गोल्फ क्लब जो कि राजधानी से लगभग 30 किमी दूर को पाने के लिए अपने जीवन की बचत में डुबकी लगाना पड़ा है। कोई आय नहीं होने और राशन सूखने के साथ, कैडडीज़ का दावा है कि क्लब ने उनकी दुर्दशा को कम करने के लिए कुछ नहीं किया है।

“एक वेदी ने कहा,” हम नहीं कह सकते हैं कि वे कुछ नेता बनने की कोशिश कर रहे हैं, “एक कैडी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि, सच्चाई यही है कि हमारी हालत बहुत खराब है हम लॉकडाउन में बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और क्लब ने मदद नहीं की है। ‘

औसतन, एक कैडी 600 रुपये से 800 रुपये प्रतिदिन कमाता है, जो प्रति माह लगभग 15-16,000 रुपये कमाता है। कभी-कभी, संरक्षण के विस्तार के रूप में, कुछ कैडडीज़ को सदस्यों के साथ नियोजित किया जाता है – या तो उनके कारखाने में या कार्यालय में मदद करता है – जिनके लिए वे नियमित रूप से बैग ले जाते हैं। बाकी लोग इतने खुशकिस्मत नहीं हैं।

अरावली में पंजीकृत 50-विषम कैडियों में से लगभग 30 को पिछले दो महीनों से कोई आय नहीं हुई है।
संपर्क किए जाने पर, अरावली क्लब ने कहा कि उन्होंने सदस्यों को राशन के बैग को व्यवस्थित करने और वितरित करने के लिए सदस्यों को “प्रेरित” किया था।

अरावली गोल्फ क्लब के प्रबंधक, निरंजन सिंह रावत ने टीओआई को बताया, “हमने सदस्यों से राशन देने की अपील की। ​​दो बार, हमने उन्हें आटा, चावल, दाल वितरित किया।” राशन कितना वितरित किया गया, इस बारे में पूछे जाने पर रावत ने कहा, “मात्रा तय की गई थी और सदस्यों द्वारा दी गई थी, मुझे इसका अंदाजा नहीं होगा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या क्लब द्वारा कोई मौद्रिक मदद की पेशकश की गई थी, अधिकारी ने कहा कि ऐसा नहीं था। उन्होंने कहा, “अरावली गोल्फ क्लब में कैडिड्स रोल पर नहीं हैं, इसलिए कोई मौद्रिक मुआवजा नहीं हो सकता है,” उन्होंने कहा, भविष्य में इस तरह की किसी भी योजना का फैसला कर रहे हैं। अन्य क्लबों के विपरीत, अरावली, अब अस्तित्व के 54 वें वर्ष में, निजी स्वामित्व में नहीं है और हरियाणा पर्यटन निगम द्वारा संचालित है। नियम, कैडिडों को रोल पर होने की अनुमति नहीं देते हैं, दैनिक मजदूरी से आने वाले उनके वेतन को उन सदस्यों से लेते हैं जिनके लिए वे कैडी हैं।

“मूल रूप से, भोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए हमने उन्हें राशन प्रदान किया है। चूंकि लॉकडाउन के दौरान हर किसी के घर पर, उन्हें भोजन खोजने की कोशिश करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। राशन पूरे लॉकडाउन अवधि को कवर करेगा।”

रावत ने कहा कि कैडियों के अनुसार, हालांकि, राशन फरीदाबाद उद्योगपति एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा प्रदान किया गया था। “क्लब का इससे कोई लेना-देना नहीं था,” एक ने कहा, “यह एक पैकेट था जिसकी कीमत 800 रुपये से 1,000 रुपये के बीच थी। दूसरे में दूध का एक पैकेट भी शामिल था। तीस कैडेटों ने इसे प्राप्त किया, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। हमारे पास पर्याप्त है।” हमारे कमरे, बिजली और पानी के बिल का किराया चुकाएं। हम पैसे से बाहर चल रहे हैं। ‘
कैडिड्स अभी भी उम्मीद कर रहे हैं कि महामारी से उत्पन्न असाधारण स्थिति क्लब अधिकारियों को राहत देगी। एक अन्य कैडी ने कहा, “ऐसा नहीं है कि हम हर समय मौद्रिक सहायता के लिए पूछते हैं। हम सक्षम हैं, कैडेट के रूप में हमारी नौकरी जानते हैं और अपना काम पूरा कर रहे हैं।” और लॉकडाउन ने सभी को प्रभावित किया है। हम बस चाहते हैं कि क्लब इस समय में हमारी दुर्दशा को समझे और कुछ मदद का विस्तार करें। अधिक कुछ नहीं, कुछ भी कम नहीं। “

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...