Categories: FaridabadGovernment

फरीदाबाद से ट्रेन के जरिए मध्य प्रदेश भेजे गए प्रवासी मजदूर, एक स्पेशल ट्रेन को इस कारण करना पड़ा रद्द।

फरीदाबाद से मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक भेजने के लिए आज ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन से स्पेशल ट्रेन चलाई गई है जिनके जरिए मध्य प्रदेश के 3380 प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचने का कार्य किया गया। प्रत्येक ट्रेन में 1200 प्रवासी मजदूरों को भेजने की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी रणनीति पहले ही तैयार कर ली गई थी और सभी सुरक्षा नियमों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी गई थी। इस कार्य को अंजाम देने के लिए 1 दिन पहले ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने हेतु गोले बनाए गए और पूरे स्टेशन को सैनिटाइज भी कर दिया गया है।

कैसे मिली यात्रियों को स्पेशल ट्रेन द्वारा घर जाने की मंजूरी :-
प्रशासनिक अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जारी कि गई स्पेशल ट्रेन की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मध्य प्रदेश के 3380 लोगो ने ई दिशा पोर्टल के जरिए अपना पंजीकरण कराया था। इसके अलावा बिहार एवं अन्य राज्यो के प्रवासी मजदूरों ने भी बड़ी संख्या में अपना पंजीकरण करवाया है। जिन्हे भी जल्द ही उनके स्थानों तक पहुंचाने का प्रयास जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। फिलहाल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनके प्रवासी मजदूरों को वापिस बुलाने के अनुमति प्राप्त हुई है जिसके चलते ये रेल सुविधा शुरू की जा रही है।

स्वास्थ्य जांच आवश्यक है :-
एसडीएम फरीदाबाद द्वारा बताया गया कि पंजीकरण करने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को ट्रेन द्वारा उनके स्थानों तक पहुंचाने से पहले उनका स्वास्थ्य चेकअप किया जाना अनिवार्य है। यात्रा से पहले सभी लोगो का स्वास्थ्य चेकअप किया जाएगा जिसमें यदि कोई व्यक्ति खासी, जुकाम, बुखार आदि से ग्रसित पाया जाता है तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अतिरिक्त स्वस्थ पाए जाने वाले यात्रियों को जांच के बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

रद्द हुई ट्रेन :-
इस कार्यवाही के तहत प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक भेजने के लिए ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन से मध्य प्रदेश के लिए चलाई गई दूसरी ट्रेन यात्रियों की कमी के कारण रद्द कर दी गई है। बता दें कि प्रशासन द्वारा प्रत्येक डिब्बे में 72 यात्री एवं पूरी ट्रेन में 1200 के करीब मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को उनके स्थान पर भेजने का निर्णय लिया गया था जिसके लिए एक ट्रेन सुबह ही रवाना कर दी गई थी। लेकिन दूसरी ट्रेन में यात्रियों की संख्या कम होने के कारण उस ट्रेन को रद्द करना पड़ा। अब सूत्रों के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि जो यात्री दूसरी ट्रेन में मध्य प्रदेश जाने के लिए स्टेशन पर पहुंचे थे उन्हें निजी बसों द्वारा उनके स्थानों तक पहुंचाने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

23 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago