Categories: India

जानिए कहा निकाली जाती है जिन्दा व्यक्ति की अर्थी, वजह है एकदम दिलचस्प !

भारत में अंधविश्वास को ज्यादा मान्यता दी जाती है। यहां के लोग अंधविश्वास पर ज्यादा ही ध्यान देते है। जिसकी वजह से कुछ लोगों की जिंदगी बर्बाद हो जाती है, आज के समय में भी कई ऐसे लोग जो टोने टोटके पर ज्यादा ध्यान देते है। डॉक्टर्स से ज्यादा झाड़ फूंक पर विश्वास रखते है। लेकिन धीरे- धीरे जमाना बदलता गया लोगों की सोच भी बदलती गयी। लोगों की सोच में भी काफी ज्यादा परवर्तन आ गया है।

इसके बावजूद कई ऐसे गांव है जहां सदियों से चली आ रही अंधविश्वास पर आज भी लोग विश्वास रखते है। लोगों की आस्था मान ले या अंधविश्वास, जो सालों साल से चली आ रही हैं। जी हां आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है जहां बारिश लाने के लिए लोग अंधविश्वास का सहारा लेते है।

मध्यप्रदेश के कुछ गाँवों में आज भी यह प्रथा प्रचलित है, इस प्रथा के अनुसार जिस गाँव में बारिश नहीं होती है या कम बारिश होती है। ऐसे गांवों में लोग बारिश को बुलाने के लिए मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार के जैसे ही एक अर्थी को सजाते है।

फिर इस अर्थी पर किसी जिन्दा व्यक्ति को सुलाया जाता है और फिर पुरे गाँव में कई लोग इस जिन्दा शख्स की अंतिम यात्रा में शामिल होते है। ये बेहद हैरान कर देने वाली प्रथा है। जिसे सुनने के बाद हर एक इंसान दंग रह जाता है।

माना जाता है कि इस तरह से शव यात्रा निकालने पर इंद्रदेवता गाँव से प्रसन्न होते है और जल्द ही गाँव में वो बारिश को भेज देते है। वहीं यह एक मात्र ऐसा तरीका नहीं है जिससे गाँव में लोग बारिश को बुलाते है, ऐसे और भी कई तरीके मौजूद है जिससे गाँव वाले बारिश को अपने गाँव में बुलाते है। इसे सुनने के बाद यही प्रतीत होता है कि आज के समय में भी लोग ऐसी अंधविश्वास चीज़ों को बढ़ावा देते है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago