शहर में अपराध को लेकर पुलिस का रवैया सख़्त, फरीदाबाद में आपराधिक मामलों में आई गिरावट: डेटा

पिछले साल की तुलना में इस साल फरीदाबाद शहर में 35 प्रतिशत कम आपराधिक मामले देखे गए हैं। आत्महत्या की दर में भी 40% की गिरावट आई है. पुलिस के अनुसार आपराधिक मामलों के पूरे स्पेक्ट्रम में गिरावट देखी है। हत्याएं एक-चौथाई से कम हो गई हैं, एक तिहाई से बलात्कार, आधे से छेड़छाड़, एक तिहाई से घातक दुर्घटनाएं कम हो गए हैं।

ओपी सिंह, पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद ने कहा कि संपत्ति के खिलाफ अपराध में भी इसी तरह की गिरावट देखी गई है। डकैती भी एक-तिहाई से नीचे चली गई है, उन्होंने कहा, ‘पिछले साल 237 की तुलना में इस साल शस्त्र अधिनियम के तहत 215 लोगों को बुक किया गया था। कुल 907 चोरों, लुटेरों, 173 घोषित अपराधी और 23 जमानतदार गिरफ्तार किए गए। ये संख्या वर्ष की तुलना में तेज गिरावट दिखाती है।

सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष में बेहतर पुलिसिंग हुई। 887 लापता व्यक्तियों में से 711 के रूप में कई लोगों को बचाया गया था। रिपोर्ट किए गए 281 मामलों में से, 237 का समाधान किया गया। 26,979 शिकायतों में से 23 शिकायतों का निपटारा किया गया, जिनमें से 23,032 शिकायतकर्ताओं की संतुष्टि के लिए निपटा दी गईं, जो कि लगभग 85% मामलों की रिपोर्ट है।

शहर में अपराध को लेकर पुलिस का रवैया सख़्त, फरीदाबाद में आपराधिक मामलों में आई गिरावट: डेटा

सिंह ने कहा कि कोविद -19 लॉकडाउन के दौरान, फरीदाबाद पुलिस ने 67,000 लोगों का सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं पहनने के लिए चालान किया और शहर भर के लोगों को 2 लाख मास्क वितरित किए।

सिंह ने कहा कि ये अधिकारी पुलिस और जनता के बीच सेतु का काम करेंगे। उन्होंने कहा, “ये बीट अधिकारी पुलिस सेवाओं के लिए सुविधा प्रदाता और व्यक्तिगत सुरक्षा मामलों पर सलाहकार के रूप में काम करके परिवारों को सहायता प्रदान करेंगे.

अधिकारियों ने सुरक्षा सावधानियों और साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 12,836 स्ट्रीट कॉर्नर बैठकें की हैं। सिंह ने कहा कि इन बैठकों में 193 लोग शामिल हुए और उन्हें मदद के लिए 7,653 कॉल आए, जिनमें से 6,806 हल किए गए। पुलिस ने 320 युवा क्लबों का भी गठन किया, जिसमें 14,160 लोग खेल, स्वयंसेवक कार्य और कौशल उन्नयन के लिए लगे हुए हैं।

ओपी सिंह के अनुसार, सबसे चुनौतीपूर्ण मामलों में से एक निकिता तोमर हत्या का मामला था, जिसे रिकॉर्ड समय में हल किया गया था और 11 दिनों के भीतर अदालत में चालान दायर किया गया था। सिंह ने कहा कि आने वाला साल बेहतर पुलिसिंग और जनता के भरोसे को सुनिश्चित करने वाला होगा।

“हम सुरक्षा उपायों पर लोगों के साथ सहयोग बढ़ाएंगे और अपराध को कम करने के लिए उचित गश्त सुनिश्चित करने के लिए सभी क्षेत्रों के निवासियों को शामिल करेंगे। हम जमानत पर बाहर अपराधियों पर नजर रखेंगे और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखी जाएगी। हम साइबर धोखाधड़ी के मामलों से ज्यादा सख्ती से निपटेंगे और अधिक सार्वजनिक जागरूकता पैदा करेंगे।

फरीदाबाद पुलिस ने “पुलिस की पाठशाला” नामक एक कार्यक्रम भी शुरू किया था, जिसका उद्देश्य पुलिस के बारे में युवाओं की धारणा को बदलना और उन्हें साइबर अपराध, नशीली दवाओं के दुरुपयोग और आपराधिक कानून के बारे में सिखाना था।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago