Categories: FaridabadHealth

नए साल पर नहीं छलका पाएंगे जाम अगर लगवा ली वैक्सीन, जनता ने बोला दवा से ज्यादा जरूरी है दारु

नया साल आने वाला है, जिसको लेकर युवा कई दिनों से तैयारी कर रहा है। लेकिन जिन युवाओं ने कोवैक्सीन लगवाई है वह इस साल न्यू ईयर पार्टी नहीं कर पाएंगें। क्योंकि कोवैक्सीन लगवाने के बाद तीन दिनों तक युवा किसी भी प्रकार का कोई नशीले पर्दाथ का सेवन नहीं कर सकते है। 

एनआईटी 3 नंबर स्थिति ईएसआईसी मेडकिल काॅलेज व अस्पताल के रजिस्ट्रार डाॅक्टर ए के पांडे ने बताया कि 26 नंवबर को कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू किया गया । पहली कोवैक्सीन लगने के बाद दूसरी फाइनल डोज 28 दिनों के बाद लगाई जाती है। जिसके लिए टीम कोवैक्सीन लगवाने वाले लोगों को फोन करके दूसरी डोज के बारे में अवगत करवाती है। लेकिन इसमें ये ज्यादातर युवाओं ने डोज लगवाने से मना कर दिया है। क्योंकि उनकी दूसरी डोज 28 व 29 को लगनी थी।

नए साल पर नहीं छलका पाएंगे जाम अगर लगवा ली वैक्सीन, जनता ने बोला दवा से ज्यादा जरूरी है दारु

डोज लगने के बाद कोई भी व्यक्ति तीन दिनों तक किसी भी प्रकार का कोई भी नशीले पर्दाथ का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसी वजह से दूसरी डोज लगवाने के लिए ज्यादातर लोगों ने अभी मना कर दिया है। उन्होंनें कहा कि न्यू ईयर की पार्टी के बाद वह फाइनल डोज लगवाने के लिए आ जाएंगें। 

डाॅक्टर ए के पांडे ने बताया कोवैक्सीन लगवाने के बाद सभी लोगों को क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए यह भी बताया है। जिसमें खासतौर पर युवाओं को बताया जाता है कि अगर वह किसी भी प्रकार कोई नशीले पर्दाथ का इस्तेमाल करता है चाहे गुटका, तंबाकू या शराब। तो वह कोवैक्सीन लगवाने के बाद तीन दिनों तक इन सभी चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसी वजह से 28 व 29 दिसंबर को जिन लोगों को दूसरी डोज लगवानी थी उन्होंने मना कर दिया।

उन सभी लोगों का कहना है कि वह न्यू ईयर पार्टी करने के बाद फाइलन डोज लगवा लेंगें। उन्होनें बताया कि जिले में सभी तक करीब 800 लोगों को पहली डोज लग चुकी है। जिसके बाद दूसरी डोज के लिए लोगों को फोन करके अवगत करवाया जा रहा है। अभी तक दूसरी डोज करीब 80 लोगों को लग चुकी है।

डाॅक्टर ए के पांडे ने बताया कि कोवैक्सीन की दूसरी डोज 7 दिनों के अंदर लगवा सकते है। अगर किसी की दूसरी डोज की कोवैक्सीन की तारीख 28 या 29 है तो वह दो दिन पहले यह फिर 5 दिन बाद तक लगवा सकता है। इससे उनकी सेहत पर किसी प्रकार का कोई असर नहीं पड़ेगा। ज्यादतर युवाओं ने कहा है कि दो या 3 तारीख को आकर फाइनल डोज को लगवा लेंगें। 

डाॅक्टर ए के पांडे ने बताया कि अभी तक करीब 800 लोगों को कोवैक्सीन लग चुकी है। जिसमें से किसी कोई कोई भी साइडी इफैक्ट नहीं हुए है। उनकी टीम समय समय पर लोगों को फोन करके साइडी इफैक्ट के बारे में पूछते है। 

Story By : Hemlata Rawat

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago