Categories: IndiaUncategorized

लॉक डाउन में फरीदाबाद के फ्लैट को बनाया , स्टूडेंट के लिए प्रेक्टिस रूम ।

देखिए फरीदाबाद में निशानेबाज दिव्यांशु ने अपने गुरु की मदद से लॉक डाउन में भी अपनी पहचान बनाई ।

किशोरी ने योग किया और फिट रहने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ीं, लेकिन मार्च के अंत से अपनी शूटिंग रेंज ऑफ-लिमिट के साथ, वह फिर से ट्रिगर को निचोड़ने के लिए बेताब थे।

एक रात उनके कोच दीपक कुमार दुबे ने एक ऑनलाइन प्रतियोगिता में पंवार के प्रवेश के बारे में सोचते हुए, नई दिल्ली के बाहर फरीदाबाद में छठी मंजिल के फ्लैट को एक अस्थायी सीमा में बदलने का दिमाग लगाया था।

पंवार का खुद का तीन बेडरूम का फ्लैट अनुपयोगी था क्योंकि कमरे जुड़े नहीं हैं। और शुक्र है कि कम से कम सुरक्षा की दृष्टि से, दुबे का परिवार भारत में कहीं और फंसा हुआ है।

दुबे को इस बात का जल्द ही एहसास हुआ कि अगर वे अपने दो कमरों से खाली सामान और बीच में एक लॉबी को निशाना बनाते हैं तो हमें 10 मीटर की दूरी मिल सकती है।

दुबे ने यह भी कहा कि “मैंने सभी पीले कार्डों को चिपकाया, प्रकाश व्यवस्था भी अच्छी है, मैंने लक्स मीटर के साथ जांच की। इसलिए प्रशिक्षण के लिए कोई समस्या नहीं है। हमने स्थानीय निवासी कल्याण संघ से अनुमति ली और उन्हें बताया कि हम भारतीय शूटिंग टीम के सदस्य हैं, और वे बहुत सहयोगी और सहायक थे।

लाइट्स और कपड़े का कैसे हुआ इंतजाम

लेकिन अस्थायी रेंज की स्थापना के लिए छात्र-कोच टीम के लिए कम संसाधनों के साथ इसकी चुनौतियां थीं, लेकिन सभी आवश्यक दुकानें बंद थीं।
और ड्रिल मशीन और लॉकडाउन में हथौड़ा पकड़ना असंभव था।”

फिर एक अद्भुत योजना से उन्होंने अपनी समस्या का समाधान निकाला उन्होंने बताया कि ” मैंने नाखूनों में हथौड़ा मारने के लिए एक पीस पत्थर का इस्तेमाल किया और शूटिंग क्षेत्र को रोशन करने के लिए अपनी मूल स्थिति से कुछ रोशनी भी ले ली।”

उन्हें सख्त लॉकडाउन के बावजूद गोला-बारूद प्राप्त करने के लिए शूटिंग प्रशासकों से भी मदद मिली।

पंवार ने अब तीन ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लिया है जिसमें ऑस्ट्रिया के मार्टिन स्ट्रेम्पफ्ल और फ्रांस के एटिएन जर्मोंड जैसे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज शामिल हैं।

वे अपने स्थानों से जूम ऐप पर अपनी पीठ के पीछे एक कैमरा के साथ लॉग ऑन करते हैं और अपने इलेक्ट्रॉनिक शूटिंग लक्ष्य (ईएसटी) में आग लगाते हैं, जो एक कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है।

दुबे ने कहा, “हम पहले ओपन (ऑनलाइन) टूर्नामेंट में चौथे स्थान पर रहे। इस तथ्य ने साबित कर दिया कि अगर किसी ने उचित सीमा पर अभ्यास किया होता तो कोई भी दिव्यांशु के स्कोर के करीब नहीं होता।”

जापान यात्रा के दौरान उसे रुकने के लिए, पंवार के प्रशिक्षण कक्ष में दो घड़ियों के साथ एक टोक्यो समय और अन्य में स्थानीय समय प्रदर्शित करता है।

टोक्यो ओलंपिक के लिए एशियाई और विश्व में छह स्वर्ण पदक के साथ 15 सदस्यीय शूटिंग दल का हिस्सा अब तक उनके नाम से मिलता है, पंवार के नायक हमवतन अभिनव बिंद्रा हैं।

बिंद्रा ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में इतिहास रचा था जब उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में पोडियम में शीर्ष स्थान पर रहते हुए देश को ओलंपिक में अपना पहला व्यक्तिगत स्वर्ण दिया था।

पंवार ने कहा, “यह कठिन समय है लेकिन इसने मुझे भविष्य में किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए सुसज्जित किया है। अगर मैं किसी विदेशी भूमि में फंस जाता हूं तो मैं बच सकता हूं।”

पंवार ने कहा, “अब हमें सीमा पर वापस जाने और ओलंपिक की तैयारियों को पटरी पर लाने के लिए खुजली हो रही है।”

इस घटना के उपरांत यह बात साबित होती है कि अन्य देशों के मुकाबले हिंदुस्तान में अभी भी खेलकूद के लिए आवश्यक सामग्री पूर्ण तरह नहीं है यदि जैसे अन्य देश अपने खिलाड़ियों को समर्थन कर रहे हैं ऐसे ही दिव्यांशु को समर्थन मिलता तो शायद आज दिव्यांशु प्रथम विजय होता ।

Avinash Kumar Singh

Published by
Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago