कौन हैं यह डिप्टी मेयर जो नागरिकों की समस्या सुलझाने साईकिल पर निकल पड़ते हैं, क्या आप इन्हें जानते हैं ?

अपनी ड्यूटी और कार्यभार के प्रति पूरी सेवा तत्परता और निष्ठा से काम करने वाले अधिकारी आज के समय में बहुत ही कम मिलते हैं। पर जो लोग अपनी नौकरी को कर्तव्य समझकर करते हैं वह अन्य लोगों के लिए मिसाल पेश करते हैं। नागपुर के डिप्टी मेयर कुछ ऐसा ही नेक काम अपनी जिंदगी में कर रहे हैं। 60 वर्षीय मोहिते मुख्य सड़क के एक कोने में अपनी साइकिल रोककर नागरिकों की चिंताओं के बारे में पूछताछ करते हैं।

कौन हैं यह डिप्टी मेयर जो नागरिकों की समस्या सुलझाने साईकिल पर निकल पड़ते हैं, क्या आप इन्हें जानते हैं ?

हर सुबह 7:00 बजे कोल्हापुर नगर निगम (केएमसी) के डिप्टी मेयर संजय मोहिते अपने घर से साइकिल पर निकल पड़ते हैं और पश्चिमी महाराष्ट्र में शहर के छोटे से सहायक एक्सटेंशन वार्ड का द्वारा दौरा करते हैं। अपनी नौकरी के लिए धर्म नष्ट और कर्तव्य परायण मोहिते पिछले 5 साल से रोज सुबह 2 घंटे अपने वार्ड का दौरा करते हैं।

इंडियन नेशनल कांग्रेस के नेता का मानना है कि समाज का कल्याण होगा तभी उनकी नौकरी सही मायने में पूरी होगी। मोहिते का कहना है कि वह तुरंत ही के एमसी में संबंधित व्यक्तियों को फोन करते हैं और जब तक वह मौके पर अपनी टीम नहीं भेजते तब तक मोहिते लोगों के साथ ही रहते हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी जब टीम को स्थान पर पहुंचने में अधिक समय लगता है तब भी वह अपना कामकाज छोड़कर लोगों की परेशानियों का समाधान करने का पूर्ण प्रयास करते हैं।

बता दें कि मोहित महात्मा गांधी और उनकी विचारधारा से प्रेरित है और उनका मानना है कि चुने हुए प्रतिनिधियों से तत्काल निवारण की उम्मीद लोगों का मौलिक अधिकार है। मोहिते जैसे अन्य कई सरकारी अधिकारी अपने काम का पूर्णता निर्वाह करते हैं और उनके जैसे लोग अन्य सरकारी अधिकारियों के लिए मिसाल पेश करते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago