अगर नही किया यह काम तो घर पर गुल हो सकती है बिजली,जल्दी करें आप

फरीदाबाद : शहरवासियों के लिए एक अच्छी खबर हैं। जैसे की बिजली के बिल से आए दिन आप लोग काफी परेशानी रहते हैं। बिजली कम इस्तेमाल करने के बाद भी बिल काफी ज्यादा आता हैं। जिसकी वजह से कई बार बिल भरने में आप आनी कानी कर देते है।

जिसके बाद बिजली विभाग आपका कनेक्शन काट देता है। इसी के चलते विभाग की ओर से एक नई स्कीम आई हंै। जिसमें आपको बिजली खाते को आधार कार्ड से जोड़ना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो आपको विभाग द्वारा दी जा रही सब्सिडी से हाथ धोना पड़ेगा।

अगर नही किया यह काम तो घर पर गुल हो सकती है बिजली,जल्दी करें आप

इसलिए जल्दी से जल्दी आप अपना (ग्राहक को जानो) केवाईसी करवा लें।
केवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ताओं को बिजली विभाग के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगें। इसके लिए सब उपभोक्ताओं के पास स्मार्ट फोन होना चाहिए।

बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं का केवाईसी अपडेट करना अब अनिवार्य कर दिया है। जो उपभोक्ता अपडेट नहीं करेगा, उनको सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

कैसे करे वाईसी


सबसे पहले आपको गुगल पर जाकर डीएचवीबीएन लिखना होगा। उसके बाद जब डीएचवीबीएन की वेबसाइट खुल जाएगी, तब उपभोक्ता को कई सारे लिंक नजर आएंगें। जिसमें बिल देखना, बिल का भुगतान करना, शिकायत करना, नया कनेक्शन लेना, सोलर कनेक्शन लेना व केवाईसी अपडेट करना आएगा। इन सभी लिंक में से आपको अपडेट केवाईसी पर क्लीक करना होगा ।

अपडेट केवाईसी पर क्लीक करने के बाद एक पेज खुलेगा। जिसमें आपके बिजली के बिल को अकाउंट नंबर, जिस उपभोक्ता के नाम पर कनेक्शन है उसका आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी को डालना होगा। इन सभी चीजों को भरना अनिवार्य है।

उसके बाद आपके मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा। जिसके बाद आपको वो नंबर डाल कर कंर्फम करना होगा। इन सभी चीजों को करने के बाद स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा। जिसमें लिखा होगा कि आपका केवाईसी अपडेट हो गया है।

ऐसे भी कर सकते है केवाईसी अपडेट
अगर किसी उपभोक्ता को वेबसाइट पर जाकर केवाईसी नहीं कर पा रहे है। तो बिजली विभाग द्वारा जिले के सभी विभाग पर क्यू आर कोड लगाया हुआ हैं। उस क्यू आर कोड को किसी भी ऐपलिकेशन में स्केन करेंगें तो वह सीधा डीएचवीबीएन की वेबसाइट पर जाकर खुलेगा। जिसके बाद आप उसको अपडेट कर सकतें है।

क्या होगा फायदा केवाईसी


यदि आपकी दो महीने में 500 यूनिट बिजली खपत होती है, तो आपका बिजली बिल 2775 रुपये बनता है। यदि उपभोक्ता का केवाईसी अपडेट है तो उस उपभोक्ता बिजली का बिल 2337 रुपये बनेगा और 438 रुपये का लाभ होगा, जो कि सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जा रहा है।

हालांकि 500 से अधिक यूनिट पर सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा अगर यूनिट कम या ज्यादा होती है, तो लाभ राशि भी कम या ज्यादा हो जाएगी। इसके साथ ही 501 से 800 या फिर इससे अधिक यूनिट पर प्रति यूनिट रेट 7.10 रुपए है। इस पर सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago