जिले में मुसीबत बन रहा है बारिश के पानी का जलभराव, जानिये कहां हो रही अधिक समस्या

फरीदाबाद में यदि कुछ घंटे बारिश आती है तो, जगह – जगह पर जलभराव हो जाता है। एक तो कोढ़ और ऊपर से खाज। ये कहावत सीकरी गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोजाना लगने वाले जाम पर सटीक बैठ रही है। जिले में रविवार से बुधवार सुबह तक 20.01 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। सीकरी गांव में पानी निकासी का इंतजाम तो है ही नहीं।

जिले में जलभराव के कारण तो बहुत हैं लेकिन निस्तारण का इंतज़ाम एक भी नहीं है। अब रही सकी कसर तीन दिन हुई बारिश ने पूरी कर दी है। बारिश होने के बाद सीकरी में जलभराव से हालात बद से बदतर हो गए हैं।

जिले में मुसीबत बन रहा है बारिश के पानी का जलभराव, जानिये कहां हो रही अधिक समस्या

स्मार्ट सिटी का दर्जा ज़रूर मिला है लेकिन असल में इसे बेकार सिटी कहना चाहिए। बारिश फसलों के लिए उपयुक्त मात्रा में हो चुकी है। लेकिन सड़कों के लिए मुसीबत बन गयी है। प्रतिदिन वाहन चालकों का 5 मिनट का सफर 45 मिनट से एक घंटे में तय हो रहा है। देश के कई हिस्सों में इन दिनों मौसम बेहद खराब चल रहा है। पहले सर्दी से लोगों का हाल बेहाल है, उसपर बारिश ने मौसम में अधिक ठंड़क ला दी है।

बारिश से एक ओर ख़ुशी है तो एक तरफ दुर्घटना के अंदेशे। बारिश से सिचाई के लिए न बिजली की जरूरत है और न ही भूजल निकाला जाएगा। लेकिन सड़कों पर हादसा किसी भी समय हो सकता है। रोज जाम में फंसने वाले वाहन चालकों के पास शासन-प्रशासन को कोसने के अलावा और कोई चारा भी तो नहीं है।

लगातार बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीकरी में पुल बनाया जा रहा है। इसका निर्माण मार्च 2020 में शुरू हुआ था। इसलिए यहां सारा यातायात सर्विस रोड से गुजर रहा है। प्रदेश के अन्य हिस्सों की बात करें तो मौसम विभाग ने गत दिन ही इसकी जानकारी साझा कर दी थी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago