सबसे कारगर महामारी की वैक्सीन तैयार हुई देश में, जानिये क्या रहा कारण

देश में महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद अन्य देशों में भी इसकी मांग जोर पकड़ने लगी है। दुनिया भर में वैक्सिनेशन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है। इस महामारी के खिलाफ भारत में भी 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। दरअसल, कुछ दिनों पहले तिगांव से भाजपा विधायक राजेश नागर का नहरपार स्थित अजय नगर में जोरदार स्वागत हुआ। स्थानीय आरडब्ल्यूए ने विधायक को फूलमालाओं से लाद दिया और ढोल नगाड़ों के साथ अभिनंदन किया।

इस अवसर पर विधायक राजेश नागर ने कहा कि आज भारत और हरियाणा में भाजपा की सरकारों हर घर विकास का रंग पहुंचाने में लगी हुई हैं। महामारी पूरी दुनिया में सबसे पहले भारत में हारी है। यह बात रिकॉर्ड पर आ चुकी है।

सबसे कारगर महामारी की वैक्सीन तैयार हुई देश में, जानिये क्या रहा कारण

उन्होंने आगे कहा कि हमने सबसे ज्यादा किफायती और परखी हुई वैक्सीन बनाई है। जिसे दुनिया के अन्य देश भी हमसे मांग रहे हैं। विधायक ने कहा कि यह मोदी जी के कुशल नेतृत्व और भविष्य को भांपने की क्षमता के कारण ही संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत मेें चल रहा है।

जिसे बड़े संयोजित तरीके से चलाया जा रहा है। पूरे महामारी काल में भारत में महामारी के दौर में भी कालाबाजारी नहीं हुई, यह भाजपा सरकारों की कुशलता को दिखाता है। भारत में जारी टीकाकरण की खास बात यह है कि दुनिया के देशों में टीकाकरण के बाद भारत में सबसे कम लोग बीमार हुए हैं।

देश में अभी तक मात्र लगभग 650 लोगों को बीमार होने की जानकारी सामने आई है। यह आंकड़ा दुनिया के किसी भी देशों की तुलना में सबसे कम है। आज स्थिति यह है कि दुनिया के 92 देशों ने मेड इन इंडिया वैक्सीन के लिए भारत से संपर्क किया है। इससे वैक्सीन हब के रूप में भारत की साख और मजबूत हुई है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago