रॉन्ग साइड ड्राइविंग करना पड़ेगा भारी, ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा रद्द, इतने साल की जेल भी

फरीदाबाद समेत दिल्ली – एनसीआर में लोग गलत दिशा में बहुत गाड़ी चलाते हैं। यह जानते हुए भी कि यह यातायात कानूनों के खिलाफ है फिर भी लोग जागरूक नहीं होते। रॉन्ग साइड ड्राइविंग एक बड़ी समस्या है। न सिर्फ हाईवे पर यह समस्या देखी जाती है, जहां लोग यू-टर्न खोजने के लिए कुछ किलोमीटर का सफर करने से बचने के लिए रॉन्ग साइड लेते हैं, बल्कि शहरों में भी रॉन्ग साइड ड्राइविंग बहुत आम है।

उलटी दिशा में गाड़ी चलाने पर चालान भरना पड़ता है उसके बावजूद लोग नहीं सचेत हो रहे हैं। जिले का पडोसी जिला गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि उन्होंने रॉन्ग साइड पर गाड़ी चलाने के लिए 2019 में 49,671 चालान काटे, जिनकी संख्या घटकर 39,737 हो गई है।

Through e Challan System You Can Pay Traffic Fine Online In Delhi

फरीदाबाद में भी हज़ारों की संख्या में इस सिलसिले में चालान काटे जा चुके हैं। लेकिन अब पुलिस भी लोगों की संख्या को कम करने के लिए कड़े कदम उठा रही है। बहुत से बेपरवाह लोग रॉन्ग साइड में गाड़ी चलाना पसंद करते हैं और हर वाहन चालक की जिंदगी को खतरे में डालते हैं। लेकिन अब पुलिस नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

पड़ोसी जिले की गुरुग्राम पुलिस ने तो बड़ा फैसला ले लिया है। सड़क पर रॉन्ग साइड पर गाड़ी चलाने वाले लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द कर देगी। यदि आप भी फरीदाबाद से गुरुग्राम जा रहे हैं तो वहां गलत दिशा में गाड़ी ना चालाएँ। हर जगह इस बात पालन करें।

अपनी जान के साथ – साथ दूसरों की जान को भी ऐसे लोग खतरे में डाल देते हैं। लेकिन जो भी गुरुग्राम में सड़क के रॉन्ग साइड पर गाड़ी चलाएगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यही बात फरीदाबाद पुलिस को भी लागू करनी चाहिए। अगर आप भी उल्टी दिशा में गाड़ी चलाकर बहादुर बनने के शौकीन हैं तो हो सावधान होने की आपको ज़रूरत है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago