Categories: Uncategorized

18वीं बार परेड में हुआ शामिल ‘रियो’ घोड़ा, गणतंत्र दिवस पर बनाया एक नया इतिहास

आज भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस मन रहा है। भारत के लिए यह दिन बहुत एहम और महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के दिन 26 जनवरी, 1929 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारतीय स्वराज की घोषणा की थी। उनकी इस घोषणा के बाद देश का हर नागरिक 26 जनवरी के पर्व को खूब जोश और उत्साह से मनाता है।

26 जनवरी 1950 को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने 21 तोपों की सलामी के साथ ध्वजारोहण कर भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया। आज के दिन भारत की राजधानी दिल्ली में परेड निकलती है, जो इंडिया गेट से निकलकर राजपथ तक जाती है।

18वीं बार परेड में हुआ शामिल 'रियो' घोड़ा, गणतंत्र दिवस पर बनाया एक नया इतिहास

इस परेड को देखने के लिए कई लोगो को आमंत्रण दिया जाता है, लोग वहां जाकर परेड का आनंद लेते है। यह परेड का आयोजन काफी शानदार किया जाता है, इसमे शामिल भारतीय सेना का एक ऐसा घोड़ा जो काफी समय से इस परेड का हिस्सा रह चूका है।

जी हा, आपको बता दे की आज 72वां गणतंत्र दिवस पर इस रियो नाम के घोड़े की 18वीं मौजूदगी थी। दरसल, रियो का जन्म भारत में ही हुआ था और अब इसकी उम्र 22 साल की हो चुकी है। भारतीय सेना के कैप्टन दीपांशु का कहना है, लगतार 4 साल से रियो भारत के गणतंत्र दिवस की इस परेड में शामिल होता नजर आ रहा है।

उनके मुताबिक यह कफी समझदार, होशियार और बेहद खास है साथ ही वह अपने कमांडर की हर बायत को गौर स सुनता व समझता है। गणतंत्र दिवस के शुभ अफसर पर देश के प्रधानमंत्री द्वारा इंडिया गेट पर शहीद ज्योति का अभिनंदन करने के साथ ही उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाते हैं। इस परेड में तीनों सेना के प्रमुख राष्ट्रीपति को सलामी दी जाती है एवं सेना द्वारा प्रयोग किए जाने वाले हथियार, एवं शक्तिशाली टैंकों का प्रदर्शन किया जाता है।

इस विशेष मौके पर स्कूल, कॉलेजों व दफ्तरों में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। वहीं, कई जगहों पर भाषण, वाद-विवाद व निबंध प्रतियोगिताएं भी करायी जाती हैं।

Written by – Aakriti Tapraniya

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago