Pehchan Faridabad
Know Your City

फरीदाबाद के अजय नागर का CarryMinati बनने तक का पूरा सफर, जल्द होंगे भारत के सबसे बड़े YouTuber

यदि आप यूट्यूब पर वीडियोस देखने के शौकीन हैं तो आप भारत के सबसे बड़े कुछ यूट्यूबर्स का नाम तो अवश्य ही जानते होंगे उनमें से ही एक बड़े यूट्यूबर्स है Carry Minati उर्फ अजय नागर जिनका कोई ना कोई वीडियो आपके यूट्यूब सजेशन में कभी ना कभी अवश्य आया होगा और यदि आपने पहले कभी CarryMinati का नाम नहीं सुना तो इन दिनों चल रहे YouTubeVsTiktok के ड्रामे के चलते CarryMinati काफी चर्चा में हैं

इसी ड्रामे के चलते Carry द्वारा डाला गया उनका सबसे वायरल रोस्ट वीडियो जो अब हमेशा के लिए YouTube से डिलीट हो चुका है वह भारत में यूट्यूब का सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला वीडियो बना चुका था जिसने उसके अलावा भी YouTube के कई रिकॉर्ड तौडे थे।

आज इस लेख में हम बात करेंगे कि कौन है CarryMinati और कैसे कैरी ने अपना यूट्यूब कैरियर शुरू किया और कैसे वे इस मुकाम तक पहुंचे कि आज हर वह व्यक्ति कैरी को जानता होगा जो YouTube पर वीडियो देखने का शौकीन है।

कौन है CarryMinati ? :-

अजय नागर उर्फ CarryMinati का जन्म सन 1999 में दिल्ली के पास स्थित हरियाणा के फरीदाबाद जिले में एक गुर्जर परिवार में हुआ। अजय नागर बचपन से ही बातूनी स्वभाव वाले बच्चे रहे। अजय का बचपन फरीदाबाद की गलियों में अपने दोस्तो के साथ खेलते कूदते बीता। अजय को बचपन से ही football खेलना और घूमना काफी ज्यादा पसंद था इसलिए उन्होंने अपना पहला यूट्यूब चैनल फुटबॉल वीडियो से ही शुरू किया।

CarryMinati की प्रारम्भिक शिक्षा :-

अजय उर्फ कैरी की प्रारंभिक शिक्षा फरीदाबाद के दिल्ली पब्लिक स्कूल से हुई लेकिन कैरी को पढ़ाई में कुछ ज्यादा खाश रुचि नहीं रही और कैरी का मन कभी पढ़ाई में नहीं लगा। कैरी हमेशा से कुछ क्रिएटिव करना चाहता था। इसलिए उन्होंने 10वी कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी।

CarryMinati का YouTube पर शुरुआती सफर:-

कैरी ने 10 साल की उम्र से ही अपने दोस्तों के मोबाइल और साइबर कैफे में जाकर YouTube और इंटरनेट को एक्सप्लोर करना शुरू कर दिया था। कैरी ने जब यूट्यूब को एक्सप्लोर करना स्टार्ट किया तो कैरी ने देखा कि दूसरे देशों में किस प्रकार लोग यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं, किस प्रकार ट्यूटोरियल के माध्यम से लोगों को नई नई चीजें सिखाते हैं और ये लोग कितने प्रसिद्धि भी है।

इन्हीं लोगों को देखकर कैरी मीनाटी में इन्हीं की तरह प्रसिद्ध होने की चाह विकसित हुई और उन्होंने भी यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किया। कैरी ने अपना पहला YouTube चैनल stealth fearzz नाम से शुरू किया जिस पर कैरी ने फुटबॉल टिप्स एंड ट्रिक्स के वीडियो अपलोड करना शुरू किया। इसी बीच कैरी ने और भी बहुत सारे चैनल बनाए लेकिन किसी भी चैनल पर अजय को ज्यादा सफलता नहीं मिली।

Professional YouTuber बनने का सफर:-

यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो डालने के शुरुआती दौर में कैरी मीनाटी को इतनी सफलता हाथ नहीं लगी लेकिन उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और 2012 – 13 के बीच में कैरी ने addicted A1 नाम से एक और चैनल बनाया।

इस चैनल पर कैरी खुद के द्वारा खेली गई recorded game के वीडियो और बॉलीवुड एक्टर्स की मिमिक्री बनाकर अपलोड करते थे। लेकिन भारत में उस समय तक लोग गेमिंग वीडियो को देखना इतना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए इस चैनल पर भी कैरी को असफलता ही हाथ लगी।

CarryMinati के Youtube कैरियर का टर्निंग पॉइंट:-

कैरी को जितना शौक यूट्यूब पर वीडियो बनाकर डालने का था उससे भी कहीं अधिक विदेशी युतुबर्स को देखने का भी था और जब वह एक दिन यूट्यूब पर वीडियो देख रहे थे तो उन्होंने leafyishere नाम के एक चैनल को एक्सप्लोर किया और उन्होंने देखा कि किस प्रकार इस चैनल पर रोस्ट कांसेप्ट की गेमिंग वीडियो डाली जाती है और यह चैनल कितना फेमस भी है।

इसी रोस्टिंग चैनल से इंस्पायर होकर कैरी ने CarryDeol नाम से अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया जिस पर उन्होंने लोगों के रोस्ट वीडियो डालना शुरू किया। इसी बीच कैरी ने एक वीडियो BB ki vines नाम के YouTube channel का roast करते हुए बनाया जो देखते ही देखते हफ्ते भर में काफी वायरल हो गया। तभी इस वीडियो का BB Ki Vines के प्रसंशको ने जमकर विरोध किया लेकिन इस टॉपिक को ज्यादा सीरियसली होते देख खुद भुवन बाम ने आगे आकर कैरी का सपोर्ट किया।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद कैरी मीनाटी ने अपने चैनल का नाम CarryDeol से बदलकर Carry Minati कर दिया और इस अवसर का लाभ उठाते हुए कैरी लगातार एक से बढ़कर एक रोस्टिंग वीडियो बनाते चले गए।

मुश्किल वक्त को कैसे किया हैंडल :-

CarryMinati के करियर में मुश्किल समय तब आया जब उनके चैनल पर तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आ चुके थे और उनका चैनल बन्द होने वाला था। लेकिन CarryMinati की अपने ऑडियंस के साथ इतनी अच्छी बॉन्डिंग थी कि CarryMinati के audience ने Strike लगाने वाले चैनल को जमकर लताड़ा और अंत में CarryMinati के चैनल से कॉपीराइट स्ट्राइक हटा दिए गए।

इसके बाद CarryMinati ने कभी रुकने का नाम नहीं लिया और अपनी हर नई वीडियो के साथ अपनी वीडियो को इंप्रूव करते गए अपने प्रशंसकों की संख्या लगातार बढ़ाते गए जो इस समय इतनी अधिक है कि इन प्रशंसकों के साथ CarryMinati जल्द ही भारत के सबसे बड़े individual YouTubers में से एक होगे।

CarryMinati की सफलता का कारण :-

यदि आप CarryMinati को उस समय से फॉलो कर रहे हैं जब उनके कुछ ही सब्सक्राइबर थे तो आप उनकी मेहनत और लगन से बखूबी परिचित होंगे लेकिन इस लेख के जरिए में उन लोगों को CarryMinati की मेहनत और लगन से परिचित कराना चाहता हूं जो कैरी से वर्तमान में चल रहे YouTubeVsTiktok के कंट्रोवर्शियल ड्रामा के दौरान परिचित हुए हैं।

CarryMinati की सफलता का सबसे बड़ा कारण उनकी लगन और अपने कार्य के प्रति उनकी मेहनत है जिसके चलते कैरी दर्जनों बार यूट्यूब पर असफल होने के बाद भी लगातार वीडियो बनाता रहा और यूट्यूब पर डालता रहा और हमेशा ही कुछ नया करने के प्रयास में लगा रहा। इन्हीं कुछ कारणों के चलते आज CarryMinati भारत के सबसे बड़े यूट्यूब क्रेटर में से एक है।

CarryMinati जल्द होगे भारत के सबसे बड़े YouTubers :-

फिलहाल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे यूट्यूब जगत में सबसे अधिक सब्सक्राइबर वाला चैनल टी सीरीज है जो एक कंपनी है

लेकिन भारत में एक अकेले सबसे अधिक सब्सक्राइबर वाले यूट्यूब चैनल की बात करें तो उसमें सबसे पहला नाम अमित भड़ाना का है जिनके करीब दो करोड़ सब्सक्राइबर है लेकिन इस सूची में CarryMinati का नाम दूसरे स्थान पर आता है जो YouTubeVsTiktok ड्रामा में अपना वीडियो डालने के बाद पूरे सोशल मीडिया पर छाए हुए है और उनके सब्सक्राइबर की संख्या लगातार बढ़ रही है जिनके साथ जल्द ही CarryMinati भारत के सबसे बड़े यूट्यूब पर बन जाएंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More