Uncategorized

अधिकारियों की नाक के नीचे पैसे लेकर बेचा जा रहा है आधार फार्म

अगर आपको आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट करवाना होता है। तो आपको सेंटर पर जाकर फॉर्म लेने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि आपको फॉर्म सेंटर के अंदर की बजाए सेंटर के बाहर बैठी नमकीन बेचने वाली महिला से मिल जाएगा।

वह महिला नमकीन के साथ साथ आधार कार्ड का अपडेट फॉर्म भी बेच रहे है । जिसकी कीमत 10 रुपए की हैं। नमकीन वाली के अलावा सेंटर के बहार कहीं दलाल भी फॉर्म बेच रहे है व फॉर्म भर के अपडेट करने का काम कर रहे है।

अधिकारियों की नाक के नीचे पैसे लेकर बेचा जा रहा है आधार फार्म

अपडेट फॉर्म भर के ऑनलाइन आधार कार्ड के सेंटरों पर जाकर अपडेट करना होता हैं। इसके लिए जिले में विभिन्न सी एस सी सेन्टर बनाये हुए है। जिसमें से एक सेंटर सेक्टर 12 स्थित लघु सचिवालय की ग्राउंड फ्लोर पर बना हुआ हैं। जिसमें हर रोज सैकड़ो की संख्या में आधार कार्ड को बनवाने व अपडेट करवाने के लिए आते है।

अगर किसी को आधार कार्ड में कुछ भी अपडेट करवाना होगा वह सेंटर पर जाकर ही करवाएगा। अपडेट फार्म सेंटर के अंदर फ्री में दिया जाता है लेकिन सेक्टर 12 में ऐसा नहीं हो रहा है। सेक्टर 12 में अगर आम जनता आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए जा रहे है तो उनको फार्म सेंटर के अंदर की बजाए बाहर से खरीदने पड़ेंगें।

गुरूवार को पहचान फरीदाबाद की टीम के द्वारा सेक्टर 12 पर स्थित सेंटर पर जाकर पड़ताल की। जिसमें संवाददाता के द्वारा सबसे पहले फार्म सेंटर के अंदर गेट के पास बैठे कर्मचारी से फार्म को मांगा। लेकिन उक्त कर्मचारी ने कहा कि फार्म बाहर से मिलेगा। जिसके बाद संवाददाता सेंटर के बाहर करीब 5 दलाल ब्लैक में फार्म को बेच रही है। वहां पर महिलाओं से लेकर बुजुर्ग ब्लैक में फार्म बेच रहे है। एक फार्म उनके द्वारा 10 रूपये में बेचा जा रहा है।

फार्म को बेचने के अलावा वह उक्त फार्म को भरने के बाद जल्दी अपडेट करवाने का झांसा देकर मुंह मांगी कीमत मांगी जा रही है। आम जनता भी जल्दी काम करवाने के चलते उन दलालों से ही सीधा संर्पक साधे हुए है। इसके अलावा सेंटर के बाहर एक महिला अपने घर का गुजर बसर करने के लिए नमकीन बेच रही है। नमकीन बेचना तो गलत नहीं है लेकिन उक्त महिला नमकीन के साथ आधार कार्ड के फार्म भी बेच रही है। उक्त महिला भी फार्म 10 रूपये में बेच रही है।


अगर हम उक्त सेंटर की बात करें तो सेंटर के उपर पहली मंजिल पर डीसी कार्यालय बना हुआ है। जहां पर डीसी यशपाल यादव बैठते हैं। इसके अलावा तीसरी मंजिल पर डीसीपी सेंट्रल बैठते है। लेकिन उसके बावजूद भी अधिकारियों के द्वारा सेंटरों पर चल रही दलाली को रोकने के लिए कोई कार्य नहीं किया जा रहा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago