वैक्सीन को लेकर यह एप देखा पूरी जानकरी, आज ही करें इंस्टोल ओर पाए हर तरह की जानकारी

16 जनवरी से देश भर में कोवैक्सील लगी शुरू हो गई है। पहले चरण में जिले के सभी स्वास्थ्यकर्मी को कोवैक्सीन लगाई गई थी। लेकिन सोमवार से फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी कोवैक्सीन लगनी शुरू हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हर सेंटर पर हर रोज 100 लोगों को कौवक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन कई बार यह आकड़ा पूरा नहीं हो पता है।

अब कितनो को कोवैक्सीन लगी है और कितने बाकी है इसकी पूरी जानकारी एप पर मिलेगी। इसके लिए सभी को स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना होगा।

वैक्सीन को लेकर यह एप देखा पूरी जानकरी, आज ही करें इंस्टोल ओर पाए हर तरह की जानकारी


आरोग्य रेतु एप कोविद के मरीजों की जानकारी के साथ साथ कोवैक्सीन की भी पूरी जानकारी दे रहा है। आरोग्य सेतु एप के उपर चार ऑप्शन नजर आएंगे। जिसमें आपको सबसे पहले आपका स्टेटस, दूसरा मीडिया व तीसरा कोविद अपडेट और चौथा कोविन दिखाई देगा। अगर आपको कोविद के मरीजों का डाटा देखना है तो आपको कोविद अपडेट पर क्लीक करना होगा। जिसमें आपको हरियाणा में कितने कोविद के मरीज पाए गए है उसका पूरी जानकारी दी जाएगी। लेकिन अगर आपको कोविन यानि कोवैक्सीन के बारे में जानना है तो आपको कोविन पर क्लीक करना होगा।

कैसे पाए पूरी जानकारी


कोविन पर क्लीक करने के बाद आपके सामने देश के सभी राज्यों के अलग अलग कोवैक्सीन की पूरी जानकारी दिखाई देगी। उसके बाद उस जानकारी के नीचे एक ओप्शन दिया। जिसमें लिखा हुआ है कि क्लीक फोर डिटेल इंसाइट। उस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होगी। जिसके बाद आपको अपना राज्य का नाम स्लेक्ट करना होगा। राज्य का स्लेक करने के बाद आपको जिले का नाम चुनना होगा। जिले का नाम चुनने के बाद आपके सामने जिले के कितने लोगों को कोवैक्सील लगी है। इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इन इन की मिलेगी जानकारी


राज्य और जिले को चुनने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन आएंगें। जिसमें सबसे पहले आपको कुछ साइट की जानकारी मिलेगी। उसके बाद कितने सेशन हुए है। सेशन की जानकारी के बाद यह पता चलेगा कि जिले में अभी तक कितने लोगों ने ऑनलाइन रजिस्टर करवाया है कोवैक्सीन लगवाने के लिए। उसके बाद यह पता चलेगा कि रजिस्टर करने वालों में से कितने लोगों को अभी तक कोवैक्सीन लग चुकी है। इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

महिला पुरूष की मिलेगी अलग जानकारी


कितनों कोवैक्सील लग चुकी है इसकी जानकारी के बाद एप के जरिए यह भी जाना जा सकता है कि कोवैक्सीन लगाने वालों में कितने पुरूष है और कितने महिलाएं। अगर आज फरीदाबाद जिले की बात की जाए तो आज तक डाटा कहता है कि जिले के 9614 पुरूष और 9542 महिलाओं को कोवैक्सीन लगाई जा चुकी है।

कौन सी लगी है वैक्सीन


देश भर में अभी दो प्रकार की वैक्सीन को लगाया जा रहा है। जिसमें कोवैक्सीन और कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले में सबसे ज्यादा कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई गई है। आरोग्य सेतु के आकड़ों के अनुसार अभी तक 18 हजार 9 लोगों को कोविशिल्ड व 1147 को कोवैक्सीन लगाई गई है।

अभी 19156 को लगी है वैक्सीन


आरोग्य सेतु एप के अनुसार अभी तक जिले के 39 हजार 579 लोगों के द्वारा वैक्सीन को लगवाने के लिए रजिस्टर हो चुके है। जिसमें से अभी तक मात्र 19156 लोगों वैक्सीन लग चुकी है। इन सभी जानकारी के अलावा ओर भी कई प्रकार की जानकारी आरोग्य सेतु एप मौजूद है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago