Categories: FaridabadIndia

आज से रेलवे काउंटर के द्वारा भी करी जा सकेगी टिकटों की बुकिंग , लेकिन ध्यान रखें ये जरूरी बातें ।

कोरोना वायरस से बचने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेल ने यात्रियों के लिए 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है । इसके लिए टिकटों की बुकिंग वीरवार से शुरू हो चुकी है । रेलवे की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया कि अब काउंटर और एजेंटों के जरिये भी टिकटों की बुकिंग हो सकेगी । इसका एक तरफा फायदा उन लोगों को हो सकेगा जो पढ़े लिखे नहीं हैं या रेलवे ने एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर शुक्रवार से चुनिंदा स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर खोलने की अनुमति दे दी है , जिन्हें लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने पहले बंद कर दिया गया था।
एक रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आगे कहा कि और अधिक ट्रेनें पुन: शुरू करने के संबंध में घोषणा जल्द की जाएगी। हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना होगा।

रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा कि 22 मई से सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) में टिकट आरक्षण काउंटर खोले जा सकते हैं। जोनल रेलवे उन स्टेशनों को चिह्नित कर सकते हैं जिनमें टिकट काउंटर खोले जा सकते हैं।

पीयूष गोयल ने कहा, ‘हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है. हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं जहां काउंटरों को खोला जा सकता है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि काउंटरों पर टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित न हों इसलिए हम स्थिति को संभाल रहे हैं और इसके लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं.’

इसी के साथ साथ देश की अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए अन्य ट्रेन भी चलाई जा सकेंगी ।

इससे पहले रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों में सफर के लिए गाइडलाइंस जारी की थी । इन ट्रेनों के जरिए कोई भी सफर कर सकता है । इन ट्रेनों में उन्हीं नियमों का पालन करना होगा, जो फिलहाल विशेष ट्रेनों के लिए लागू हैं। इसके साथ स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और यात्रियों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का अनुपालन करना होगा पूरी तरह जांच होने के बाद यात्रियों भेजा जाएगा । समय से पहले स्टेशन पहुंचना होगा और एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे।

फरीदाबाद स्टेशन पर भी हो रही है काउंटर बुकिंग ।

फरीदाबाद के रेलवे स्टेशनों पर भी आप काउंटर पर जाकर बुकिंग करा सकेंगे ।फरीदाबाद से अन्य जिलों या राज्य में जाने के लिए रेलवे के इस फैसले अब आपका काम और भी आसान हो चुका है । आज सुबह से ही स्टेशन पर लोगों की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतारें दिन दी।

स्टेशन पर लाइन में लगे लोगों से बात करी तो उन्होंने रेलवे के इस फैसले की प्रशंसा करते हुए उनका धन्यवाद भी किया । वे कई दिनों से अपनों से दूर है और ऐसी मुश्किल की घड़ी में अपने परिवार वालों से ही मिलना चाहते है।


स्टेशन पर काउंटर में लाइन लगाए राजेश कुमार से बात करने के बाद उन्होंने बताया कि उन्हें फरीदाबाद से बनारस जाना है और किसी काम करने के लिए फरीदाबाद 10 साल पहले आए थे ।


मोहम्मद हरूम भी सूचना मिलते ही सुबह 9 बजे से लंबी लाइन में खड़े हैं उन्होंने बताया कि उन्हें सुल्तान पुर जाना है जहां उनका परिवार है ।अपनी परिवार वालों से मिलने के लिए को पिछले 2 महीने से तड़प रहे है। सरकार ने देर से ही सही लेकिन आखिर उनकी मजबूरी को समझ और रेल चलाने के आदेश भी दे दिए।

ट्रेन बुकिंग से पहले जानें क्या है गाइडलाइन

टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी।
रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे , हालांकि वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी।
इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत होगी ।
ट्रेन के अंदर कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर निकलें।

Avinash Kumar Singh

Published by
Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago