Categories: Faridabad

कल से शुरू होंगे विद्यार्थियों के एसेसमेंट टेस्ट, इस वजह से हुए थे स्थगित


हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से कक्षा 9वी से 11वीं के लिए स्टूडेंट एसेसमेंट टेस्ट अवसर ऐप माध्यम से ही करवाए जाएंगे। निदेशालय की ओर से डेटशीट जारी कर दी गई है। यह टेस्ट 15 फरवरी से शुरू होंगे।

गौरतलब है कि यह टेस्ट 1 फरवरी से किए जाने थे जो इंटरनेट बंद रहने के कारण स्थगित कर दिए गए थे। अवसर एप पर पेपर करने के लिए विद्यार्थियों को दिक्कत नहीं आए इसके लिए पाठ्यक्रम में से केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही आएंगे।

कल से शुरू होंगे विद्यार्थियों के एसेसमेंट टेस्ट, इस वजह से हुए थे स्थगित

निदेशालय की ओर से इस बारे में शिक्षा अधिकारियों को जारी के लिए पत्र अनुसार विद्यार्थियों के लिए अवसर पर एसेसमेंट के प्रश्न 24 घंटे के लिए उपलब्ध रहेंगे। कक्षा तीसरी से 9वी और 11वीं के लिए यह मूल्यांकन ऑनलाइन मोड में अवसर ऐप पर होंगे जबकि दसवीं और 12वीं के लिए यह मूल्यांकन ऑफलाइन मोड में स्कूल में ही होंगी जिसके लिए स्कूलों को सीसीडब्ल्यूएफ फंड में उपलब्ध राशि से 2 रूपए प्रति पेपर प्रति विद्यार्थी खर्च करने की अनुमति दी गई है।

कक्षा तीसरी से आठवीं कक्षा के लिए सेट पेपर 15 अंकों कक्षा नौवीं से 12वीं के लिए यह 20 अंकों के होंगे। एप पर पेपर करने के लिए विद्यार्थियों को दिक्कत नहीं आई इसलिए पाठ्यक्रम में से केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही आएंगे।

शिक्षा विभाग विद्यार्थियों की पढ़ाई को लेकर काफी सख्त है जिसके मद्देनजर शिक्षा विभाग द्वारा काफी मेहनत भी की जा रही है। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन से विद्यार्थियों की पढ़ाई पर काफी असर देखने को मिला। शिक्षा विभाग इस वर्ष तीन बार प्री बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।


आपको बता दें कि 26 जनवरी पर लाल किले पर हुई हिंसा के मद्देनजर दिल्ली समेत कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट को बंद कर दिया गया था जिससे विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन दिनों विद्यार्थियों की पढ़ाई भी बाधित रही। इंटरनेट बंद होने के चलते ही हरियाणा शिक्षा निदेशालय एसेसमेंट टेस्ट नही ले पाया।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago