Categories: FaridabadPublic Issue

अब यह पुल भी हो सकता है बंद, लोगों को झेलनी पड़ सकती है कुछ परेशानी, जानिए कौन सा है पुल

आखिरकार 120 दिनों के बाद नीलम पुल को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। जिससे लोगों में खुशी देखी जा रही है। लेकिन सोमवार से लोगों को थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

क्योंकि नेशनल हाईवे पर बने ओल्ड फरीदाबाद के पुल को लोड टेस्टिंग चेक करने के तहत बंद किया जा सकता है।

अब यह पुल भी हो सकता है बंद, लोगों को झेलनी पड़ सकती है कुछ परेशानी, जानिए कौन सा है पुल

सूत्रों के अनुसार आने वाले हफ्ते में इसको बंद किया जाएगा। जिससे लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी के अनुसार एनएचएआई नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा समय-समय पर जिले में बने नेशनल हाईवे के पुल की जांच की जाती है। जिसके तहत वह लोड टेस्टिंग करते हैं। इसके लिए उनको 3 से 4 दिनों के लिए कुछ पुल बंद करना पड़ता है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एच ओ डी राजेश ने बताया कि कुछ दिन पहले फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस को एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि वह ओल्ड फरीदाबाद नेशनल हाईवे पर बने पुल को बंद करना चाहते हैं।

क्योंकि वह उस पुल पर लोड टेस्टिंग करना चाहते हैं। एनएचएआई द्वारा समय-समय पर जिले के विभिन्न पुलों को बंद करके लोड टेस्टिंग करती है। लोड टेस्टिंग का उनका मकसद यह रहता है कि पुल पर जो भी वाहन गुजर रहे हैं उसका वजन पुल पर कितना पढ़ रहा है।उसके बारे में वह जान सके।

इसी को जांचने के लिए उनके द्वारा लोड टेस्टिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा यह पुल 18 फरवरी को बंद करना था । लेकिन नीलम पुल वन होने की वजह से इस कार्य को रोक दिया गया था।

उन्होंने बताया अब लोड टेस्टिंग के लिए फुल को इसी हफ्ते बंद किया जा सकता है उनकी ओर से पूरी तैयारी हो चुकी है वह ट्रैफिक पुलिस की ओर से जवाब का इंतजार कर रहे हैं उन्होंने बताया कि वह ओल्ड फरीदाबाद नेशनल हाईवे पर बने पुल को बंद करना चाहते हैं। पलवल से आने वाले दिल्ली की ओर जाने वाले रास्ते को बंद किया जाएगा।

यह पुल 3 दिनों के लिए बाद किया जाएगा। पहले दिन उनकी टीम के द्वारा पुल पर गेज लगाए जाते हैं । वह दूसरे दिन ट्रकों के माध्यम से लोड को भरा जाता है और तीसरे दिन टेस्टिंग की जाती है। उसके बाद चौथे दिन पुल को आम जनता के लिए खोल दिया जाता है। इस कार्य में 3 से 4 दिन का समय लगता है ।

पुल बंद होने की वजह से लोगों को पुल की बजाय पुल के नीचे से होकर दिल्ली की ओर जाना पड़ेगा।

लोड टेस्टिंग कैसे की जाती है

लोड टेस्टिंग के लिए एनएचएआई द्वारा बड़े-बड़े ट्रकों का इस्तेमाल किया जाता है। उन ट्रकों में भारी से भारी पत्थरो को भरकर पुल के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक लगातार वाहनों को चलाया जाता है। जिससे वह वाहनों के लोड को टेस्ट करते हैं।

लोड टेस्टिंग का असल मकसद उनका यह रहता है कि जिस पुल पर ज्यादा वाहनों का आवागमन होता है। तो उससे पुल पर किसी प्रकार का कोई नुकसान तो नहीं होगा या कोई हादसा तो नहीं हो जाएगा। इसी के चलते वह समय-समय पर लोड टेस्टिंग करते रहते हैं।

ट्रैफिक एसएचओ राजेश ने बताया उनके पास एनएचएआई द्वारा पत्र आया है कि वह ओल्ड फरीदाबाद के नेशनल हाईवे पर बने पुल को बंद करना चाहते हैं। क्योंकि वह लोड टेस्टिंग करना चाहते हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि अभी नीलम पुल बंद है जिसके चलते जब नीलम पुल खुल जाएगा, उसके बाद वह उस पुल को बंद कर सकते हैं।

अगर दोनों पुलों को एक साथ बंद कर दिया जाएगा। तो लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसी के चलते उन्होंने यह पुल 21 तारीख के बाद बंद करने के लिए कहा है। जैसे कि आप सभी जानते हैं शनिवार देर शाम यानी रात के 9:00 बजे नीलम पुल को पूरी तरह से आम जनता के लिए खोल दिया गया है।

जिसकी वजह से आप लोगों को किसी प्रकार की कोई भी परेशानी से जूझना नहीं पड़ रहा है। नीलम पुल खुल जाने की वजह से हो सकता है आने वाले हफ्ते में लोड टेस्टिंग के चलते ओल्ड फरीदाबाद नेशनल हाईवे के पुल को बंद किया जाए। जिससे पलवल से दिल्ली की ओर जाने वाले लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago