Categories: Faridabad

जल्दबाजी में किया ऐप को लॉन्च, नहीं हो रहा लोगों की समस्याओं का समाधान, टोल फ्री नंबर भी नहीं कर रहा है काम

नगर निगम फरीदाबाद द्वारा 25 फरवरी को वन स्टॉप सॉल्यूशन एप फरीदाबाद 311 का शुभारंभ किया गया था। जिसके चलते आम जनता किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या उस ऐप के जरिए नगर निगम के अधिकारियों तक पहुंचा सकती है।

जिसके बाद से लोगों के द्वारा कई समस्याएं इस ऐप के जरिए अधिकारियों तक पहुंचाई गई है। लेकिन उन समस्या का कोई भी समाधान नहीं किया गया है।

जल्दबाजी में किया ऐप को लॉन्च, नहीं हो रहा लोगों की समस्याओं का समाधान, टोल फ्री नंबर भी नहीं कर रहा है काम

जिसको लेकर लोगों के द्वारा ट्विटर के माध्यम से नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव को भी अवगत कराया गया है। लेकिन उसके बावजूद भी कोई भी रिप्लाई अभी तक नगर निगम के द्वारा आम जनता तक नहीं पहुंचा है।


25 फरवरी को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति जस्टिस प्रीतम पाल के द्वारा सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन सेंटर में फरीदाबाद 311 एप का शुभारंभ किया गया था। जिसमें बताया गया था कि जिले के लोग अपने एरिया की शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं।

प्ले स्टोर पर जाकर करें ऐप डाउनलोड


सबसे पहले शिकायत करने के लिए आम जनता के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाकर फरीदाबाद 311 लिखे। उसके बाद उस ऐप को डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद उसमें आपको अपना लॉगइन करना पड़ेगा। जिसके लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद आप के फोन पर एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी को डालने के बाद आप का फोन नंबर रजिस्टर हो जाएगा। जिसके बाद आपका एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा। उसमें आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।जिसमें एमसीएफ टोल फ्री नंबर, कंप्लेंट, नियर बाय यू, बेसिक यूटेंसिल्स आदि दिखाई देंगे। अगर आपको अपने एरिया की किसी समस्या के बारे में कोई शिकायत करनी है तो आपको कंप्लेंट में जाना होगा।

जिसके बाद क्रिएट न्यू कंप्लेंट संपर्क करना होगा। उसके बाद आपको उस समस्या की एक फोटो अपलोड करनी होगी साथ ही ऑटोमेटिक उस एरिया का एड्रेस एप्लीकेशन पर आ जाएगा। इसके अलावा उसने आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। जैसे की रोड की समस्या है, एंक्रोचमेंट की समस्या, पानी की समस्या, सीवर की समस्या आदि इनमें से किसी भी संबंधित शिकायत को आप चूज कर सकते हैं।

जिसकी आपने फोटो अपलोड की है उसके बाद आप नीचे की तरफ जाएंगे तो आपको सबमिट का आप्शन आएगा और आपको वह शिकायत सबमिट कर देनी है। सबमिट करने के बाद शिकायत संबंधित अधिकारी के पास ऑटोमेटिक इस ऐप के जरिए पहुंच जाएगी। जिसके बाद वह अधिकारी आपसे इस समस्या के समाधान या समस्या के बारे में बात करेगा।

शिकायत दर्ज करने के बाद भी नहीं हो रही है सुनवाई

जिले के कई सारे लोगों के द्वारा अपने अपने एरिया की रोड की समस्या, सीवर की समस्या, कूड़े की समस्या, लाइट की समस्या के बारे में फरीदाबाद 311 एप के जरिए सम्मिट की गई है। लेकिन उसके बावजूद भी अभी तक उनके पास किसी भी अधिकारी के द्वारा कोई भी फोन या कंप्लेंट फॉरवर्ड का ऑप्शन नहीं आया है।

जिसके चलते उन्होंने इसको लेकर ट्विटर के माध्यम से नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव को भी अवगत कराया है। लेकिन उसके बावजूद भी अभी तक किसी प्रकार की कोई भी समस्या का समाधान नहीं किया गया है।

नहीं चल रहा है टोल फ्री नंबर

फरीदाबाद 311 एप में एक टोल फ्री नंबर दिया गया है। जिसके चलते लोग अपनी समस्या को टोल फ्री नंबर के माध्यम से अवगत करा सकते हैं। लेकिन वह टोल फ्री नंबर भी चल नहीं रहा है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है।वह टोल फ्री 18004190219 है।

जब भी कोई इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करता है। तो वह यह कहता है कि यह टोल फ्री नंबर उपलब्ध नहीं है। जिसके बाद कॉल कुछ ही सेकंड के बाद ऑटोमेटिक कट जाती है। इस बारे में भी ट्विटर के माध्यम से लोगों के द्वारा नगर निगम आयुक्त को अवगत कराया गया है लेकिन उसके बावजूद भी अभी तक कोई भी समस्या का समाधान नहीं किया गया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago