Categories: Press Release

तय समय सीमा में सरकारी सेवा प्रदान न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि आम जनता को समय पर समयबद्ध सेवाएं देना सभी विभागों का दायित्व है। अगर कोई भी विभाग समय पर शिकायतों व अन्य फाईलों का निपटारा नहीं करता तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त यशपाल बुधवार को लघु सचिवालय के छठे तल स्थित कॉन्फ्रेंस हाल में सभी विभागों की मासिक समीक्षा मीटिंग में निर्देश दे रहे थे।

तय समय सीमा में सरकारी सेवा प्रदान न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

उपायुक्त ने कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत सभी सेवाओं के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। कोई भी आवेदन आता है अथवा शिकायत आती है तो उसका समय से निपटारा अवश्य किया जाए।

उन्होंने कहा कि अगर हम समय पर किसी भी सेवा अथवा शिकायत का निपटारा नहीं करते हैं तो उसमें जुर्माने का प्रावधान भी है। उन्होंने मीटिंग में सख्त रूख अपनाते हुए कहा कि सभी विभागों में लंबित ऐसे मामलों की रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई के लिए कमिशन को लिखा जाएगा।

इसके साथ ही संबंधित विभाग के मुख्यालय को भी अवगत करवाकर कार्रवाई के लिए अनुशंसा की जाएगी। उपायुक्त ने मीटिंग में निर्देश देते हुए कहा कि जिला के तीनों एसडीएम को अलग-अलग मीटिंग कर सभी विभागों की समीक्षा भी करेंगे और यह देखेंगे कि किस विभाग की क्या प्रगति है?

मीटिंग में उन्होंने सरल, अंत्योदय सरल, सीएम विंडो, ई-ऑफिस, एसएमजीटी, सी.पी. ग्राम, मिड डे मिल, सक्षम, पीसीपीएनडीटी, पोक्सो एक्ट, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की। इनमें गांव फतेहपुर चंदीला व शाहपुर कलां में बेटियों की संख्या बेटों से अधिक होने पर उन्होंने बधाई भी दी।

उन्होंने कहा कि हमें अभियान को और अधिक आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि 45 आंगनवाडिय़ों को प्ले स्कूल में तब्दील करने की प्रक्रिया को भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इसके महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बताया गया कि कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण अभियान युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

इसके लिए शुरूआत में फरीदाबाद अर्बन ब्लॉक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम बल्लभगढ़ अपराजिता, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बडख़ल पंकज सेतिया, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी जितेंद्र कुमार, सीटीएम मोहित कुमार, सीएमजीजीए रूपाला सक्सेना सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago