अगर होली पर है घर जाने की तैयारी तो पढ़ लें यह खबर, चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें, देखें- लिस्ट व टाइम टेबल

भारतीय रेल को देश की जान कहा जाता है। रेल ही अपनों से आपको मिलवाती है। इसके ज़रिये ही दिल्ली से बैठा इंसान मुंबई चैन से पहुंच जाता है। होली का त्यौहार आने वाला है। जो लोग इस त्यौहार पर अपने घर जाना चाहते हैं उनके लिए अच्छे खबर है। दरअसल, यात्रियों के आग्रह पर रेलवे ने चार जोड़ी अतिरिक्त ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

लोगों को सुविधा देने के लिए इन ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का संचालन चंडीगढ़-गोरखपुर, बठिंडा-वाराणसी, नंगलडैम-लखनऊ और श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा-वाराणसी के बीच दोनों दिशाओं में किया जाएगा।

अगर होली पर है घर जाने की तैयारी तो पढ़ लें यह खबर, चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें, देखें- लिस्ट व टाइम टेबल

इन इलाकों में बहुत से लोग हैं जो दूसरे शहरों में काम करने गए हैं। होली के पर्व पर घर आते हैं। ट्रेन संचालन से उनको लाभ होगा। ट्रेनों को लेकर आरक्षण के लिए क्रिस सिस्टम अपडेट किया है और इसकी जानकारी रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी उपलब्ध कराई गई है। अतिरिक्त फेस्टिवल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी हेल्प लाइन नंबर 139 पर भी उपलब्ध करवा दी गई है। 

महामारी ने जबसे पैर पसारे से तभी से काफी कुछ बदल गया है। ट्रेनें भी बंद हुई सबकुछ बंद हुआ। अब स्थिति सामान्य हो रही है। ट्रेन नंबर 04924 चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से 18 और 25 मार्च को चलेगी। चंडीगढ़ से ट्रेन रात 11.20 चलकर 12.10 बजे छावनी जंक्शन और शाम 5.15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। वापसी दिशा में ट्रेन नंबर 04923 गोरखपुर रेलवे स्टेशन से 19 व 26 मार्च को चलेगी।

इन ट्रेनों के चलने से पहले भी इंडियन रेलवे ने कई और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। जो अब चलाई गई हैं उनमें गोरखपुर से ट्रेन रात 10.10 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 2.40 बजे अंबाला और दोपहर 3.30 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी। बीच रास्ते ट्रेन यमुनानगर, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा व बस्ती दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

होली के पर्व को देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। ट्रेन नंबर 04998 बठिंडा रेलवे स्टेशन से 21 मार्च से 28 मार्च तक चलेगी। बठिंडा रेलवे स्टेशन से ट्रेन रात 9.05 बजे रवाना होकर रात 1 बजे अंबाला छावनी और शाम 4.40 बजे वाराणसी पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 04997 वाराणसी रेलवे स्टेशन से रात 9.20 बजे रवाना होकर दोपहर 12.50 बजे अंबाला छावनी और शाम 4.50 बजे बठिंडा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

जिन रूटों पर ट्रेनें चलाई गई हैं, वहां इनकी डिमांड काफी समय से की जा रही थी। बहरहाल, बठिंडा रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद बीच रास्ते ट्रेन रामपुरा फूल, बरनाला, धूरी, पटियाला, राजपुरा, अंबाला छावनी, यमुनानगर, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ और सुलतानपुर रेलवे स्टेशन पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

लॉकडाउन के समय से बंद पड़ी ट्रेनें अब चलने को तैयार हैं। सबकुछ अब बदल भी रहा है। ट्रेन नंबर 04510 नंगलडैम रेलवे स्टेशन से 22 व 29 मार्च को रवाना होगी। नंगलडैम रेलवे स्टेशन से ट्रेन रात 11.45 बजे रवाना होकर तड़के 2.55 बजे अंबाला छावनी और दोपहर 2 बजे लखनऊ पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 04509 लखनऊ रेलवे स्टेशन से 23 व 30 मार्च को चलेगी।

इतनी ट्रेनों का संचालन कर के रेलवे की कमाई भी होगी। काफी समय से नुकसान में जा रहा है रेलवे। लखनऊ से ट्रेन रात 9.30 बजे रवाना होकर सुबह 7.55 बजे अंबाला छावनी और दोपहर 1 बजे नंगलडैम पहुंचेगी। बीच रास्ते ट्रेन रूपनगर, चंडीगढ़, अंबाला छावनी, जगाधरी, सहारनपुर, मुरादाबाद और बरेली रेलवे स्टेशन पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

दिनभर हज़ारों की संख्या में लोग ट्रेनों में सफर करते हैं। लेकिन महामारी को भूलकर वह मास्क नहीं लगा रहे हैं। मास्क लगाकर रहे सावधान रहें। खतरा टला नहीं है बेशक कम हुआ है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

12 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago