हरियाणा में इस जगह, शादी के लिए बनाए गए भवन में विद्यार्थी कर सकेंगे पढ़ाई, जानिए कैसे

कभी न कभी ज़िंदगी में हमने सुना ही होता है कि पढ़ाई करने के लिए जगह की परवाह नहीं करनी चाहिए बस हौसलों को हाई रखना चाहिए। इसी का नमूना हरियाणा में इन दिनों देखने को मिल रहा है। दरअसल, हिसार नगर निगम हिसार ने एक अनोखी पहल शुरू की है। अब कम्यूनिटी सेंटर में विद्यार्थी बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे।

शादी से लेकर बर्थडे मनाने वाले स्थान पर शिक्षा अगर मिले तो क्या ही बुरा है। इस से गरीब छात्रों को काफी राहत मिलेगी। पढाई को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम हिसार ने विशेष कदम उठाए हैं। निगम प्रशासन ने शहर में बुक बैंक खोलने का काम शुरू कर दिया है।

हरियाणा में इस जगह, शादी के लिए बनाए गए भवन में विद्यार्थी कर सकेंगे पढ़ाई, जानिए कैसे

शिक्षा को बढ़ावा देना एक सराहनीय पहल है। जगहों के आभाव में काफी बार देखा जाता है पढाई नहीं हो पाती है। अब यहां ऐसा नहीं होगा। अब इसी के तहत हिसार के सेक्टर 14 स्थित कम्युनिटी सेंटर में लाइब्रेरी शुरू की है। लाइब्रेरी के साथ-साथ महिला क्लब व सीनियर सिटीजन क्लब भी बनाया गया हैं। इस काम के पीछे नगर निगम कमिश्नर की सोच है।

किसी की एक छोटी सी पहल कभी – कभी दूसरों की ज़िंदगी सवांर देती है। उस एरिया के बच्चों, बुजुर्गों व महिलाओं के लिए सेक्टर 14 कम्युनिटी सेंटर की प्रथम मंजिल पर रीडिंग रूम कम लाइब्रेरी का निर्माण किया गया है। महिलाओं के लिए महिला क्लब व बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटीजन क्लब विशेष रूप से बनाए गए हैं।

शिक्षा पर सभी का अधिकार है। संसाधनों के आभाव में कभी – कभी कुछ कर दिखा देने वाला बच्चा भी अपने कदम पीछे कर लेता है। किसी को पढ़ाई करने के लिए जगह की समस्या न हो इसलिए इस सोच को आगे बढ़ाना हमारा दायित्व है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago