हरियाणा के सरकारी स्कूल के बच्चों को भी मिलेगी बस की सुविधा, इस जिले से होगी शरुवात

सरकारी स्कूल में लगातार प्रदेश सरकार नित – नए बदलाव लेकर आ रही है। अबकी और पहली की तुलना में सूबे में सरकारी स्कूलों के लिए अनेकों काम हुए हैं। हिसार जिले के गांव रावलवास खुर्द के युवाओं ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा स्तर को सुधारने को लेकर एक सराहनीय कदम उठाया है। इसके तहत स्कूल में पढ़ने के लिए दूर-दराज से आने वाले बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर उनके घर के पास से बस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

सरकारी स्कूलों में बच्चे दूर – दूर से पड़ने आते हैं। इनके पास स्कूल आने का कोई साधन नहीं होता है। काफी बच्चे तो पैदल ही आते हैं। अब बच्चों के लिए विभिन्न खेलों के प्रशिक्षकों की सुविधा भी अपने खर्च पर मुहैया कराई जाएगी।

How Haryana made government school education a political priority

इस क्लब से सीख ली जा सकती है। फरीदाबाद में सामाजिक संस्थाएं इस कार्य को करने में बच्चों की मदद कर सकती है। इससे न केवल बच्चों का सरकारी स्कूलों के प्रति रूझान बढ़ेगा, साथ ही अभिभावकों को प्राइवेट स्कूलों की भारी भरकम फीस से भी छुटकारा मिलेगा। सरकारी स्कूलों की पढाई भी अब काफी अच्छी हो गई है।

देश में सरकारी स्कूलों को लेकर जो छवि बनी हुई है, उसको लेकर काफी अभिभावकों में संशय बना रहता है कि यह बच्चे के लिए ठीक होगा या नहीं। हिसार के इस स्कूल में, दूर दराज से आने वाले बच्चों को स्कूल में आने जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी। बच्चों की इसी परेशानी को देखते हुए क्लब ने बच्चों के लिए आगामी शैक्षणिक सत्र से स्कूल बस की सुविधा शुरू करने का फैसला लिया है।

इस क्लब से बच्चों की पीड़ा समझी है। इससे न केवल बच्चे समय पर घर पहुंच सकेंगे, बल्कि पढाई पर भी ध्यान दे सकेंगे। यह बस बच्चों को उनके घर से लेकर स्कूल पहुंचाएगी। इसके लिए बच्चों से किसी प्रकार का खर्च नहीं लिया जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago