राज्य की रणनीति में हुआ बदलाव जरूरतमंदो को ही मिलेगा कोविड बेड

दिन प्रतिदिन कोरोना पॉजिटव के केसों में बढ़ोत्तरी हो रही हैं इसी के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग ने अब फैसला किया है कि गुरुग्रम दिल्ली और फरीदाबाद में कोविड बेड अब केवल उन लोगों के लिए आरक्षित होंगे जिन्हें वास्तव में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है।

राज्य की रणनीति में हुआ बदलाव जरूरतमंदो को ही मिलेगा कोविड बेड

परन्तु जिन रोगियों में लक्ष्ण नजर नही आ रहे हैं, उन्हें घर पर या उनके भुगतान पर ही हॉस्पिटल ने रखा जाएगाहरियाणा में पिछले छह दिनों 762 में लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया है और उनमें से 112 फरीदाबाद और गुरुग्राम में 258 हैं

17 मार्च से हरियाणा में 1,721 सकारात्मक मामलों में से, जब राज्य में पहले कोविड़ के मामले सामने आए 520 गुरुग्राम से और 327 फरीदाबाद से हैं, दोनों दिल्ली के निकटम शहर हैं ।

अब तक के 762 सक्रिय कोविद मामलों में से 455 इन दो जिलों – गुरुग्राम में 293 और फरीदाबाद में 112 हैं।


एनसीआर में फरीदाबाद में मामलों में स्पाइक के रूप में कुछ भी असामान्य या अप्रत्याशित नहीं है। एक बार यह उम्मीद की जा रही थी कि 17 मई के बाद लॉक डॉउन में ढील दी जाएगी। गुरुग्राम और फरीदाबाद व्यावहारिक रूप से दिल्ली का हिस्सा हैं, जहाँ सकारात्मक मामलों की संख्या 15,000 को पार कर गई है।

हालांकि बढ़ती संख्या को देखते हुए वायरस के प्रसार को रोकने के उपाय कर रहे हैं, , हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव,राजीव अरोड़ा, जो पिछले दो दिनों से एनसीआर में हैं उन्होंने ने गुरुवार को गुरुग्राम में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की और आज फरीदाबाद के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की गई

उन्होंने बताया कि हमने फैसला किया है कि कोविड मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, अस्पताल के बिस्तर अब उन लोगों के लिए मुफ्त रखे जाएंगे जो वास्तव में अस्पताल में भर्ती हैं। संदिग्ध , पूर्व-लक्षण और हल्के लक्षणों वाले सभी लोग घर पर रखे जाएंगे यदि उनके पास सुविधा और सहमति है। अन्यथा, उन्हें सरकारी क्वॉरेंटाइन सुविधाओं में रखा जाएगा, यदि वो चाहते हैं, या वे भुगतान की सुविधाओं का भी विकल्प चुन सकते हैं। हमने हॉस्टल और धर्मशाला में मुफ्त की व्यवस्था की हैं ।

अरोड़ा ने कहा कि सुबह और शाम इन सुविधाओं का दौरा करने के लिए तेजी से टीमों का गठन किया गया है ताकि अस्पताल की देखभाल की आवश्यकता वाले लोगों को तुरंत स्थानांतरित किया जा सके।

एसीएस ने कहा कि 500 ​​बेड वाला ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जहां कोविड़ मरीजों के लिए 100 बेड आरक्षित रखे गए है अब उन्हें पूरी तरह से कोविड अस्पताल में बदल दिया गया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

19 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago