सालों पुराना ये नियम रेलवे फिर करेगा लागू, जानिये क्यों आपकी हल्की सी लापरवाही आपकर पड़ेगी भारी

भारतीय रेलवे बढ़ते संक्रमण को देखते हुए काफी सतर्क हो गया है। यह सतर्कता काफी अहम है। भारतीय रेल मुसाफिरों की ट्रेन यात्रा को जहां सुगम और सुरक्षित बनाने में जुटा है। वहीं बेतहाशा बढ़ रहे संक्रमण के चलते एक बार फिर से लॉकडाउन की प्रबल आशंका बन गई है। ऐसे में रेल द्वारा बमुश्किल अधिक किराया-भाड़ा के साथ शुरू की गई स्पेशल ट्रेनों के बंद होने का डर भी रेलयात्रियों को सता रहा है

हर राज्य में महामारी के मामलों में इज़ाफ़ा हो रहा है। यह चिंताजनक है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए रेल मंत्रालय ने नौ साल पहले बनाए गए नियम को सख्ती से लागू करने का आदेश फिर से जारी किया है।

सालों पुराना ये नियम रेलवे फिर करेगा लागू, जानिये क्यों आपकी हल्की सी लापरवाही आपकर पड़ेगी भारी

इस नियम की अनदेखी पिछले काफी सालों में हुई है लेकिन अब अगर किसी ने यह काम किया तो उसपर जुर्माना लगाया जाएगा। दरअसल, स्टेशन परिसर में अगर कोई थूकता पाया गया तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही अगर कोई यात्री बिना मास्क के स्टेशन परिसर में दिखा तो उससे भी 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

रेलवे के साथ – साथी इस फैसले को बस स्टेशन पर भी लागू करने की आवश्यकता है। स्थिति काफी गंभीर होती जा रही है। हालांकि, प्रदेश में रेलवे स्‍टेशनों पर ढि़लाई दिख रही है और यात्री कोरोना गाइडलाइन्‍स का पूरी तरह पालन नहीं कर रहे हैं। नियमों का पालन न करना सभी के लिए भयावह हो सकता है। लगातार बढ़ते मामले इसकी और इशारा कर रहे हैं।

कुछ महीनों के लिए महामारी का प्रसार कम क्या हुआ सभी ने ढील बरतनी शुरू कर दी। अब हालात चिंताजनक है। अगर अब भी सतर्कता नहीं दिखाई तो काफी देर हो सकती है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago