Categories: Education

एक बार फिर ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई करेंगे विद्यार्थी,भेजे गए शेडयूल NJ

महामारी का दूसरा चरण पहले चरण से भी ज्यादा गंभीर और खतरनाक है इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक बार फिर कॉलेजों और स्कूल भी बंद कर दिए हैं अब एक बार फिर से सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया जाएगा .

बात की जाए छोटे बच्चों की उन पर खासतौर पर ध्यान दिया जा रहा है छोटे बच्चों के लिए वीडियो बनाकर अभिभावकों के मोबाइल पर सेंड की जा रही हैं. कुछ समय पहले महामारी की रफ्तार को कम होती हुई देख कर सरकार ने स्कूल व कॉलेजों को खोल दिया था विभिन्न स्कूलों में नए सेशन का दौर शुरू हो चुका था और पढ़ाई भी शुरू की जा चुकी थी ।

एक बार फिर ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई करेंगे विद्यार्थी,भेजे गए शेडयूल NJ

वही बच्चो के दाखिले शुरू हो चुके थे लेकिन कुछ दिनों से महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने कक्षा प्रथम से कक्षा बारहवीं तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया । पहले की तरह विद्यार्थी एक बार फिर से ऑनलाइन क्लासेस लेंगे इसके लिए विद्यार्थियों के पास शेड्यूल भेजा जा रहा है।

उसी के अनुसार ऑनलाइन क्लासेज दी जा रही हैं नवोदय सरस्वती स्कूल के ऑनलाइन क्लास के इंचार्ज श्रय पराशर ने बताया कि कुछ बच्चे हैं बच्चे पहली कक्षा में आए हैं उनके बारे में स्कूल में ज़ूम मीटिंग हुई जिसमें अध्यापकों के साथ ऑनलाइन पर कक्षाएं ली गई . इसमें नए बच्चे बहुत उत्साहित दिखे वहीं एमडी स्कूल की प्रिंसिपल नीलम दुरेजा ने बताया कि सभी अध्यापकों ने ऑनलाइन क्लास को लेकर बच्चों को ऑनलाइन क्लास के बारे में बात हुई।

पहली बार स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए टीचर काफी सारी तैयारियां करते थे, कक्षाओं को बच्चों के लिए थीम पर सजाना। कार्टून कैरेक्टर्स और उनके लिए चॉकलेट लाना। कोविद-19 की वजह से यह सारी तैयारियां नहीं की गईं है, लेकिन बच्चों की पढ़ाई जरूर शुरू हो गई है। जिस तरह से आफलाइन मोड में शुरूआत में कक्षाएं लगाई जाती हैं, उसी तरह से इन दिनों आनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं।

कक्षाओं में बच्चों को घर पर रहने पर किन अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए और घर से बाहर जाकर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके बारे में शिक्षक आनलाइन बता रहे हैं। शेयरिंग, केयरिंग और लोगों से मिलने पर उन्हें विश करना ये सारी बातें इन दिनों बच्चे अपनी शुरूआती कक्षाओं के माध्यम से सीख रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago