Categories: FaridabadHealth

एक फोन के जरिए होम आइसोलेशन वाले मरीज घर पर बुला सकते हैं डॉक्टर को

अगर आप भी महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। तो आपके लिए खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि जो लोग इस महामारी के संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन पर रहते हैं। उनको उपचार सही तरीके से नहीं मिल पाता है।

जिसकी वजह से उनको ठीक होने में काफी समय लगता है और कई बार उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इसी को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा एक पहल शुरू की गई है। जिसमें एक फ़ोन करके मरीज डॉक्टर अपने घर बुला सकता है और डॉक्टर के द्वारा फ्री में दवाइयां भी दी जाएंगी।

एक फोन के जरिए होम आइसोलेशन वाले मरीज घर पर बुला सकते हैं डॉक्टर को

जी हां हम बात कर रहे हैं आरोग्य सेतु एप के टोल फ्री नंबर की। अगर आप महामारी से संक्रमित हैं और होम आइसोलेशन पर अपना उपचार करवाना चाहते हैं। तो आप आरोग्य सेतु एप पर जाकर टोल फ्री नंबर पर फोन करके डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

वह उनसे दवाइयां भी अपने घर पर मंगवा सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1075 है। हर राज्य का अलग टोल फ्री नंबर है। बस मरीज को टोल फ्री नंबर पर फोन करना है और उसके बाद मरीज अपनी हालत के बारे में डॉक्टर से खुलकर परामर्श कर सकता है।

अगर डॉक्टर को। मरीज़ से बात करने के बाद लगता है कि मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती होना चाहिए तो गया उसको उसकी सलाह भी देता है। इसके अलावा उस टोल फ्री नंबर पर होम आइसोलेशन वाले मरीज डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि वह क्या चीज खाएं और क्या चीज नहीं खाएं।

इसके अलावा दवाइयों के बारे में भी उनसे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर उसके बावजूद भी उनको लगता है कि डॉक्टर को उनके घर आकर उनका चेकअप करना चाहिए।

तो डॉक्टर उनके घर आकर उनके चेकअप करता है और आशा वर्कर और एएनएम उनके घर पर उनको दवाइयां मुहैया कराते हैं। इस मुहिम से जिले में होम आइसोलेशन पर रहने वाले हजारों की संख्या में मरीजों को काफी फायदा होगा।

क्योंकि कई बार उनको पता नहीं होता है कि उनको कौन सी दवाई खानी चाहिए और कौन से नहीं।इसके अलावा वह किस तरीके से वह अपना ख्याल रख सकते हैं। ताकि उनके परिवार में रहने वाले अन्य परिजनों को भी यह हमारी अपनी चपेट में न ले ले।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago