मई के लिए केंद्र ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है, इन राज्यों में रहेगी लॉकडाउन जैसी सख्ती

महामारी की दूसरी लहर ने इस समय कहर मचा रखा है। किसी भी राज्य में स्थिति संतोषजनक नहीं है। स्थिति लॉकडाउन जैसी हो गयी है। देश में दूसरी लहर ने विकराल रूप ले लिया है। रोज़ाना तीन लाख से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि वे ज्‍यादा प्रसार वाले जिलों और इलाकों में वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों को लागू करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं।

पहली लहर डरा रही रही थी और दूसरी बता रही है कि संभल जाओ, नहीं तो लॉकडाउन ही अंतिम विकल्प है। केंद्र ने अब राज्यों को उन जिलों की पहचान करने को कहा है जहां या तो पिछले एक हफ्ते में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसद से ज्‍यादा थी या जहां अस्‍पतालों में 60 फीसद से ज्‍यादा बेड भरे हुए हैं।

मई के लिए केंद्र ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है, इन राज्यों में रहेगी लॉकडाउन जैसी सख्ती

महामारी का प्रकोप हर तरफ फैल गया है। जहां देखो वहां स्थिति चिंताजनक है। दूसरी लहर सभी को डरा रही है। सरकार द्वारा महामारी के लिए गाइडलाइन जारी होने से पहले ही कई राज्यों ने अपने यहां कई कड़े प्रतिबंध लगा दिए है, जो लॉकडाउन जैसे ही हैं। इनमें यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु सहित कई राज्यों ने लोगों की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के लिए नई गाइडलाइंस जारी किए हैं।

हर कोई सहमा हुआ है। हर तरफ भय का माहौल है। महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। देश के लगभग सभी राज्य इस समय ऑक्सीजन की कमी, अस्पतालों में बेड्स की कमी और महामारी से हो रही मौत का सामना कर रहे हैं। महाराष्ट्र में महामारी की रोकथान के लिए मिनी लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है।

देश में लगातार महामारी के मरीजों का ग्राफ बढऩे के चलते अस्पतालों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। यूपी में संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए वीकेंड लॉकडाउन में एक दिन का इजाफा कर दिया गया है। राजस्थान में पिछले हफ्ते से एक बार फिर गहलोत सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा कर दी है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago