Categories: FaridabadHealth

सेहत की सलाह:- महामारी से ग्रस्त मरीज को क्या करना चाहिए और क्या नहीं

हमारी दिन-प्रतिदिन और भी घातक साबित होती जा रही हैं।लाखों लोग इस महामारी में अपनी जान गवा चुके हैं। वहीं कुछ ऐसे मरीज हैं जिन्हें सिर्फ हल्के के लक्षण है, उसके बावजूद भी वह परेशान होकर अस्पताल में भर्ती जाते हैं और जिनकी की तबीयत ज्यादा खराब है और जो मरीजों को आईसीयू में बेड की जरूरत है।

उन्हें समय पर आईसीयू में बैठ नहीं मिल रहा है। जिस वजह से लाखों बीमार मरीज लोग अपनी जान गवा चुके हैं। सरकार और डॉक्टर द्वारा यह बताया गया है कि जिन मरीजों को हल के लक्षण है वह घर में ही होमआइसोलेट हो जाए।

सेहत की सलाह:- महामारी से ग्रस्त मरीज को क्या करना चाहिए और क्या नहीं

महामारी के कुछ लक्षण डॉक्टर द्वारा बता दिए गए हैं। जैसे सूखी खांसी, गला सूखना, बुखार आना ,जुखाम होना, स्वाद ना आना, सर दर्द होना ,बदन दर्द होना, ज्यादा थकान होनी, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो ,सीने में दर्द रहना, जब तक किसी मरीज की ऑक्सीजन की मात्रा नीचे नहीं गिरती, तब तक उसे होम आइसोलेट ही रखना चाहिए।

जब लगे की मरीज और बीमार होता जा रहा है और उसकी स्थिति बहुत गंभीर हो रही है। तभी उसे अस्पताल में भर्ती करें। अभी यह बताया जा रहा है कि आप घर पर ही ठीक हो सकते हैं। जब भी आपको लक्षण देखें। आप दूसरे से 6 फीट की दूरी बना ले।अपना खाने के बर्तन सबसे अलग कर लें जो मरीज बीमार है‌।

उसको वॉशरूम यूज ना करें ,अपनी दवाइयों समय पर ले। हर 15-15 मिनट के बाद अपने हाथ साबुन से धोएं , अपने कमरे को अच्छे से सैनिटाइजर से साफ करें ,अपने पास हमेशा ऑक्सीमीटर ,रखें थर्मामीटर रखें ,मरीज डबल मास्क लगाकर रखें ,मरीज के बर्तन एकदम अलग रख दिए जाएं, हमेशा ग्लव्स पहन कर रखें, खिड़की दरवाजों को खोल कर रखे।

जिससे अच्छी तरह वेंटिलेशन हो मरीज। हमेशा अपने फोन में आरोग्य सेतु एप रखें और रोज कुछ समय के लिए धूप ले और योगा करें। इससे जिन लोगों को हल के लक्षण है वह जल्द से जल्द ठीक होंग। कभी भी अपने दिमाग में यह ना आने देगी बीमारी आप से बड़ी है हमेशा बीमारी से लड़ना सीखे।

इन सारी चीजों को चीजों का पालन करें। तभी आप जल्द से जल्द ठीक होंगे। कम से कम 14 दिन के लिए आप अपने परिवार से अलग हो जाएं और अगर 14 दिन के बाद आपको इस महामारी का कोई भी लक्षण नहीं है। तभी आप अपने घर वालों से मिले-जुले। इन सब चीजों का ध्यान रखना पर ही आप जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे इसलिए घबराइए नहीं घर पर भी आप ठीक हो सकते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago