Categories: Featured

IAS इंटरव्यू सवाल : ऐसी कौन सी चीज है जो पुरुषों की बढ़ती है लेकिन महिलाओं की नहीं, यहां जानिये जवाब

हर किसी का युवा का कहीं न कहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा में काम करने का सपना होता है। इसकी परीक्षा भी देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में एक है।यूपीएससी की सभी परीक्षाओ में से कठिन परीक्षा है। इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की ज़रूरत होती है। हर साल यूपीएसी की परीक्षा में लाखो छात्र बैठते है लेकिन कोई ही कोई इस परीक्षा में सफल हो पाते है।

इस एग्जाम को पास करने में बहुतों को कई साल की तैयारी भी लग जाती है। कई एक बार में भी क्लियर कर जाते हैं। सिविल सर्विसेज की परीक्षा तीन चरणों में होती है। बहुत से छात्र लिखित में सफल तो हो जाते है लेकिन, तीसरी चरण यानि इंटरव्यू में सफल नहीं हो पाते है।

IAS इंटरव्यू सवाल : ऐसी कौन सी चीज है जो पुरुषों की बढ़ती है लेकिन महिलाओं की नहीं, यहां जानिये जवाब

इस इंटरव्यू में छात्र से ऐसे सवाल पूछे जाते है जो उनके दिमाग को घुमाकर रख देते है। इंटरव्यू में कैंडिडेट से बेहद ही कठिन और पेचीदे सवाल पूछे जाते है। सवालों के जवाब के लिए कई बार सोच में लोग पड़ जाते हैं। ऐसा ही सवाल है ऐसी कौन सी चीज है जो पुरुषों में बढ़ती है लेकिन महिलाओं में नही बढ़ती। जरा सा दिमाग लगाएंगे तो आपको इसका जवाब मिल जाएगा।

ऐसे सवाल जरा भी हार्ड नही होते। आपको बस सोचना पड़ता है। इसका जवाब बहुत ही सरल है और कोई भी थोड़ा सा दिमाग खर्च करके दे सकता है। इस सवाल का जवाब है, पुरुषों में दाढ़ी और मुछ बढ़ते हैं लेकिन महिलाओं में नही क्योंकि महिलाओं के दाढ़ी और मुछ होते ही नही हैं। ऐसे ही और भी सवाल है जो निचे दिए गए हैं।

एक बिल्ली के तीन बच्चे थे, जनवरी, मार्च और मई. उनकी मां का नाम क्या था? इसका उत्तर सवाल में ही है, उनकी मां का नाम ‘क्या’ था। पानी में पड़ी बर्फ पानी में पूर्णता नहीं डूबती, क्यों? इसका जवाब है बर्फ का घनत्व पानी की घनत्व से कम होने के कारण।

इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवाल यह भी हैं। शरीर का ऐसा कौन सा अंग है, जो बचपन से लेकर बूढ़े होने तक नहीं बढ़ता? इसका जवाब है आँखों का कार्निया।ऐसी कौन सी चीज है जिसको गरीब लोग फैक देते हैं और अमीर लोग जेब में रखते है? इसका जवाब है बहती हुई नाक, जिसको गरीब लोग फेंकते है और अमीर लोग अपने रुमाल में करके जेब में रख लेते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago