Categories: Featured

हारमोनियम बेचने वाले की बेटी ने किया ऐसा कारनामा हर कोई ख़ुशी से हो गया भावुक, काफी प्रेरणा देती है इनकी कहानी

हमें इंसानी जीवन में इसे कभी भूलना नहीं चाहिए कि सफलता के लिए किया गया आपका अपना संकल्प किसी भी और संकल्प से ज्यादा महत्त्व रखता है। यह कहानी है छोटे से कस्बे की उस लड़की की, जिसने मुश्किल हालात से जूझकर सफलता के शिखर को छू लिया। उन तमाम लोगों को अपनी कामयाबी से जवाब दिया जो तीन बार फेल होने पर कहते थे कि ‘तुमसे नहीं हो पाएगा। निहारिका विश्वकर्मा, आज उत्तर प्रदेश में जिला स्तर की अधिकारी हैं।

यह हम सभी की सोच है कि प्रत्येक अच्छा कार्य पहले असम्भव नजर आता है। लेकिन तत्परता से किया हुआ काम काफी आसान हो जाता है। निहारिका विश्वकर्मा मूलरूप से उत्तर प्रदेश के सीतापु जिले के महमूदाबाद की रहने वाली हैं। अप्रेल 2021 में निहारिका विश्ववकर्मा ने यूपीपीएससी परीक्षा पास की है। इनका डीपीओ पद पर चयन हुआ है।

हारमोनियम बेचने वाले की बेटी ने किया ऐसा कारनामा हर कोई ख़ुशी से हो गया भावुक, काफी प्रेरणा देती है इनकी कहानी

यह परीक्षा पास करना हर किसी का सपना होता है। लेकिन कई लोगों का यह सपना, सपना बनकर ही रह जाता है। तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी मेहनत से सफल होते हैं और मिसाल कायम करते हैं। निहारिका विश्वकर्मा बताती हैं कि एक बार उनके घर में कोई पुलिस केस हो गया था। तब किसी ने हमारी मदद नहीं की थी।

आपको एकाग्रता के साथ लक्ष्य तक पहुंचना होता है। उनके पिता कहा करते थे कि अगर हमारे परिवार में कोई पीसीएस अधिकारी होता तो आज किसी की हिम्मत नहीं होती कि हमें इस तरह से बेवजह परेशान कर सकता था। निहारिका कहती हैं कि मैं खुशनसीब हूं कि पिता का यह सपना पूरा करने का मौका ​मुझे मिला। यह मैंने बिना कोचिंग करके दिखाया है।

आपका हौसला बुलंद होना चाहिए मुकाम तो मिल ही जाता है। इंसान को कभी हार नहीं माननी चाहिए। ऊद्यम ही सफलता की कुंजी है। आपका कार्य ही सफलता की बुनियाद है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago