Categories: Faridabad

अगर आपको भी भारी-भरकम बिजली बिल से चाहिए है आजादी, तो लगवा ले यह यंत्र

गर्मी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और उसके बावजूद बिजली विभाग के द्वारा हर रोज 3-4 घंटे बिजली कट लगाए जा रहा है। कंट्रोल रूम में जब भी लोग फोन करके पूछते हैं तो उनकी ओर से सिर्फ एक ही जवाब होता है कि मेंटेनेंस और ओवरलोडिंग के चलते बिजली काटी जा रही है।

इतनी ज्यादा बिजली कट लगने के बावजूद लोगों को भारी भरकम बिजली का बिल भरना पड़ता है। महामारी के दौर में ज्यादातर लोगों की नौकरियां छूट गई है और ऊपर से बिजली विभाग के द्वारा इतना ज्यादा बिल भेजा जाता है कि उनको बिजली का बिल भरने के लिए अपने घर के बजट की सिस्टम को इधर-उधर करना पड़ता है।

अगर आपको भी भारी-भरकम बिजली बिल से चाहिए है आजादी, तो लगवा ले यह यंत्र

इसी बिजली बिल को कम करने के लिए सरकार के द्वारा एक नई योजना लाई गई है। इससे लोगों को काफी फायदा होगा और उनको बिजली बिल भरते समय उन्हें कोई दुख भी नहीं होगा, कि उन्होंने इतना ज्यादा बिजली का बिल भरा है। उस स्किन का नाम है सोलर पैनल लाइट सिस्टम।

हरियाणा सरकार के द्वारा यह स्कीम लाई गई है। इस स्कीम के तहत बिजली बिल में तो बचत होगी, साथ ही दिन के समय अगर बिजली कट लगता है। तो इस सोलर पैनल के तहत कट के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार की तरफ से आधे से ज्यादा पैसे इस पैनल को लगाने के लिए दिए जा रहे हैं।

इतना ही नहीं सोलर लाइट को घर में बचा कर इसे वापस भेजा भी जा सकता है । इसका मतलब यह हुआ कि डबल से भी ज्यादा फायदा होगा। अगर हम यह सोलर प्लांट अपने घरों पर लगवा लेते हैं तो स्किन के लिए सबसे पहले लोगों को आवेदन करना होगा और उसके तहत पैसे भरने होंगे।

लेकिन सब्सिडी के जरिए यह पैसे वापस आपको मिल जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाता है तो उपभोक्ता 1 साल के दौरान लगभग ₹6000 तक की बचत कर सकता है। इस सिस्टम पर होने वाले खर्च 5 से 6 साल के भीतर पूरा किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक 40% की छूट व 4 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। अगर आप लोग भी अपने घरों पर सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं। तो इसके लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा उक्त रेट निर्धारित किए गए हैं।

उपभोक्ता को छूट राशि के बाद केवल बची हुई राशि ही फार्म को भुगतान करनी होगी। इससे ना सिर्फ है बिजली बिल को भी कम कर सकते हैं। बल्कि गर्मी के दिनों में जो बिजली के कट लगते हैं उससे भी काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago