Categories: Featured

सिविल सेवा की तैयारी के लिए ये संस्थान देते हैं निःशुल्क कोचिंग, बस आपको करना होगा ये काम

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को पास कर IAS-IPS या अफसर बनने का सपना हर कोई देखता है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में एक है। इस परीक्षा के तीन पड़ाव होते हैं। जिन्हें पास करने के लिए दिन रात एक करने पड़ते हैं। वहीं यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जानते ही हैं इस परीक्षा की तैयारी कितनी मुश्किल होती है साथ ही यूपीएससी की कोचिंग भी काफी महंगी होती है।

इस परीक्षा को पास करने के लिए सच्ची लगन और मेहनत की ज़रूरत होती है। चलिए फिर जानते हैं उन संस्थानों के बारे में, जहां फ्री में यूपीएससी की कोचिंग ले सकते हैं।

सिविल सेवा की तैयारी के लिए ये संस्थान देते हैं निःशुल्क कोचिंग, बस आपको करना होगा ये काम

जामिया मिलिया इस्लामिया – यह विश्वविद्यालय अक्सर चर्चाओं में रहता है। आपने भी इसकी चर्चाएं खूब सुनी होंगी। जामिया मिलिया इस्लामिया आरसीए अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं से संबंधित 200 उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए हॉस्टल की सुविधा के साथ मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – jmi.ac.in से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेट इंस्टिट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर, मुंबई – जब सिविल सेवा में जाने का मन होतो उसकी कोचिंग के लिए कहीं भी जाने से विद्यार्थी डरते नहीं हैं। सिविल सेवाओं के प्रति राज्य के युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1976 में स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर की स्थापना की गई थी। यहां उम्मीदवारों का चयन वर्ष में एक बार आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान, अहमदाबाद, जामिया हमदर्द आवासीय कोचिंग अकादमी, नई दिल्ली। इन दो जगहों पर भी आप फ्री में यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago