Categories: Featured

तरबूज की खेती ने ऐसे बदली इस किसान की किस्‍मत, इस तरीके से कमा रहे लाखों में

किसानों की आमदनी बढे इसके लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना किया जा सके। जिसने भी जरा सा हटकर काम किया, उसको सफलता जरूरी मिली। गोबिंदपुरा निवासी किसान अंतरजीत सिंह भी तरबूज की खेती कर लाखों रुपये कमा रहे हैं। वे बताते है कि पारंपरिक खेती से आमदनी कम होना शुरू हो गई है। इसलिए उन्होंने मन में कुछ अलग करने की ठानी है।

किसानों के हित में सरकार लगातार तमाम प्रयास भी कर रही है। शुरूआत के दिनों में आसपास के लोगों ने तरबूज की खेती करने को डराया भी लेकिन हार नहीं मानी। अब वे छह माह में एक एकड़ से एक लाख 15 हजार रुपये की कमाई कर लेते है। सात एकड़ में तरबूज की खेती करते है। इससे उनको छह महीनों में सात लाख 90 हजार रुपये की कमाई होती है।

तरबूज की खेती ने ऐसे बदली इस किसान की किस्‍मत, इस तरीके से कमा रहे लाखों में

खेती का भविष्य बहुत ही उज्जवल हो रहा है। भारत में अब खेती का भविष्य अच्छा नजर आ रहा है। हर कोई किसान बनना चाहता है। उनके इस कार्य को देख आस पास गांव फिरोजपुर व मलिकपुर के दूसरे किसानों ने भी तरबूज की खेती को करना शुरू कर दिया है। किसान अंतरजीत सिंह बताते है कि दूसरे राज्य के व्यापारी तरबूज को खेत से ही खरीदकर ले जाते हैं। एक महीना पहले डिमांड आ जाती है। जैसे ही तरबूज तैयार होता है। तुरंत किसान खेत में पहुंच जाते है।

नौकरी छोड़कर लोग खेती की तरफ आ रहे हैं। हर कोई खेती करना चाहा रहा है। सबसे ज्यादा तरबूज राजस्थान, दिल्ली में जा रहा है। वहीं जैविक सब्जियों की भी खेती करते है। मटर, आलू, गाजर, घीया, तोरी व टिंडा की खेती करते हैं। अंतरजीत बताते है कि उन्होंने मुस्कान किस्म का तरबूज लगाया हुआ है। तरबूज की फसल के लिए उन्होंने मल्चिंग विधि का इस्तेमाल किया और तरबूज की अच्छी पैदावार ली है।

खेती-बाड़ी पर आज भी हमारे देश की अधिकतम जनसंख्या निर्भर है। खेती-बाड़ी कर के किसान आज-कल अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। महामारी ने कई लोगों का रुझान खेती की तरफ बढ़ाया है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago