Categories: FaridabadHealth

टीका लगवाओ और तुसली का पौधा ले जाओ, 70 हज़ार लोगों को लगाई वैक्सीन

सरकार के द्वारा जो लॉकडाउन लगाया गया था, उसके वजह से महामारी का दौर दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। लेकिन महामारी अभी पूर्ण रुप से खत्म नहीं हुई है। इसीलिए सरकार के द्वारा महामारी को पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान पर जोर दिया जा रहा है।

इसी के चलते 21 जून यानी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर जिले में मेगा कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें 190 सेंट्रो पर टीकाकरण अभियान का आयोजन किया गया। यह कैंप एनजीओ,  आरडब्लूए व अस्पताल आदि के द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें 18 साल से ऊपर हर वर्ग के लोगों को  पहली और दूसरी डोज़ लगाई गई।

टीका लगवाओ और तुसली का पौधा ले जाओ, 70 हज़ार लोगों को लगाई वैक्सीन

अगर हमसे बात करें सोमवार को मेगा कैंप के जरिए जिले के 70 हजार लोगों को टीका लगाया गया। जिसमें सबसे ज्यादा टीका 18 साल से लेकर 44 साल तक के वर्ग के लोगों को लगाया गया। क्योंकि जब से 18 साल से ऊपर लोगों टीका लगाने की शुरुआत की गई है। तब से इस वर्ग के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

क्योंकि इनके द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, लेकिन स्लॉट बुक नहीं हो रहा है। जिसकी वजह से इनको वैक्सीनेशन करवाने के लिए दो से तिन दिन का इंतजार करना पड़ता है। उसके बाद सरकार के द्वारा यह कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन जिस व्यक्ति ने करवाया है वह किसी भी टीका लगाया तक जा सकता है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद सेंटर पर जाकर वैक्सीन के लिए लाइन में खड़े होते हैं। लेकिन जब उस सेंटर पर पता करते हैं उनको जानकारी मिलती है कि 18 साल से ऊपर वाले वर्ग के लोगों को टीका नहीं लगाया पर जा रहा है। इसी वजह से उनको विभिन्न सेंटर पर चक्कर लगाने पड़ते थे।

लेकिन 21 जून को सरकार के द्वारा मेगा कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे ज्यादा भीड़ हर सेंटर पर युवाओं की देखने को मिली। 22 जून यानी मंगलवार को जिले के 13 सैंटरो पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी आई कमी

जहां एक ओर सरकार के द्वारा टीकाकरण अभियान पर जोर दिया जा रहा है। वहीं दूसरी और महामारी का जो दूसरी लहर है, उसमें भी कमी देखने को मिली है। अगर हम 21 जून यानि सोमवार के आंकड़ों की बात करें तो 21 जून को मात्र चार लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।वहीं अगर हम ठीक होने वाले मरीजों की संख्या की बात करें तो यह 22 थी। पिछले 24 घंटे में किसी मरीज की भी मृत्यु नहीं हुई है। रिकवरी रेट की बात करें तो यह रिकवरी 99.1 प्रतिशत रहा।

टीका लगवाओ तुलसी का पौधा ले जाओ

सोमवार को ओज़ोने पार्क,ग्रेटर फ़रीदाबाद में सीमा जागरण मंच, तृष्टि फ़ाउंडेशन व ओज़ोने पार्क आर॰डबल्यू॰ए॰ द्वारा कोवीशील्ड का फ़्री मेगा वैक्सिनेशन कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग पाँच सौ लोगों को इसका फ़ायदा मिला। कैम्प में जिन भी लोगो ने टीका लगवाया उनको फ्री में एक तुलसी का पौधा दिया गया। विजय चौधरी, प्रमुख सीमा जागरण मंच, चेतन रावत आर॰डबल्यू॰ए॰ प्रेज़िडेंट, राघवेंद्र प्रताप सिंह वाइस प्रेज़िडेंट आर॰डबल्यू॰ए॰ व गौरव व अनिल चौरसिया ट्रस्टी तृष्टि फ़ाउंडेशन से मौजूद रहे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago