Categories: FaridabadHealth

इस अस्पताल में गर्भवती महिलाएं के लिए नहीं है यह सुविधा

जब भी किसी महिला को कोई परेशानी होती है तो वह डॉक्टर से उपचार के लिए अस्पताल में जाती है खासकर गर्भवती महिलाएं। क्योंकि गर्भवती महिलाएं छोटी सी बीमारी का इलाज डॉक्टर की सलाह के बिना उपचार नहीं करती है।

इसीलिए वाले बच्चे की सलामती के लिए छोटी सी बीमारी का उपचार सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर के अनुसार ही करती है। लेकिन अगर अस्पताल में ही गर्भवती महिलाओं के उपचार के लिए महत्वपूर्ण दवाइयां मौजूद नहीं होंगी, तो उनको उपचार कैसे मिलेगा।

इस अस्पताल में गर्भवती महिलाएं के लिए नहीं है यह सुविधा

जिले का एकमात्र सरकारी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं की जांच के लिए जो किट होती है वह पिछले एक महीने से खत्म है। जिसकी वजह से अगर किसी महिला को डॉक्टर के द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट करवाने के लिए कहा जाता है। तो उनको टेस्ट करने के लिए कहने के बाहर प्राइवेट सेक्टर के लानी पड़ती है और उसके बाद में टेस्ट करके रिपोर्ट कार्ड पर लिखा दी है।

क्योंकि जिले के एकमात्र सरकारी बीके अस्पताल में पिछले 1 महीने से प्रेगनेंसी किट टेस्ट है ही नहीं। जिसकी वजह से महिलाओं को किट बहार से खरीदकर लानी पड़ती है और उसकी रिपोर्ट फिर डॉक्टर को दिखाने पड़ती है। इस बारे में जब कमरा नंबर 14 में बैठे कर्मचारियों से पूछा तो उन्होंने बताया कि पिछले 1 महीने से प्रेगनेंसी टेस्ट किट नहीं है।

इसलिए जो भी महिलाएं टेस्ट के लिए आती है। उनको कहा जाता है कि वह बाहर से खरीद कर किट को लेकर आए और फिर टेस्ट करें और फिर उसकी रिपोर्ट उनके ओपीडी रिकार्ड पर लिखते हैं। वही इस बारे में जब सेंट्रल स्टोर के इंचार्ज शैलेंद्र हुड्डा से बात की गई तो उसने बताया कि प्रेगनेंसी किट सरकारी व प्राइवेट एजेंसी के द्वारा खरीदी जाती है।

कुछ समय पहले सरकारी एजेंसी से किट आई थी। जिसमें डिफॉल्ट होने की वजह से उन्हें वापस कर दिया गया। क्योंकि उस किट के द्वारा जिस भी महिला के टेस्ट किए जा रहे थे तो उसकी रिपोर्ट गलत आ रही थी। इस लिया वापिस भेज दी गई।

उन्होंने बताया कि उनके द्वारा उच्च अधिकारियों को 2000 किट की डिमांड भेजी हुई है। जोकि आने वाले 2 से 3 दिन के अंदर आ जाएगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago