Categories: Education

12वीं के परिणामों की गणना के लिए सीबीएसई ने बनाया पोर्टल, इस फार्मूले के आधार पर होगा मूल्यांकन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों ने बताया कि एक ऐसा पोर्टल बनाया जायेगा जिसके सहायता से बारहवीं कक्षा के परिणामों की गणना की जा सके। इसके द्वारा अंकों/ ग्रेडों का व्यवस्थित तरीके से आंकलन किया जा सके और इससे समय की बचत भी होगी।

सीबीएसई द्वारा एक नीति बनाई गई है जिसके द्वारा बारहवीं बोर्ड परीक्षा के अंकों का सारणीकरण किया जाएगा। इस संबंध में सीबीएसई ने सभी स्कूलों की सहायता करने का निर्णय लिया है। साथ ही बोर्ड के आईटी विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है जो 12वीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए संबंधित स्कूलों को सुविधा प्रदान करेगा।

12वीं के परिणामों की गणना के लिए सीबीएसई ने बनाया पोर्टल, इस फार्मूले के आधार पर होगा मूल्यांकन

आईटी विभाग के निदेशक अंतरिक्ष जौहरी ने बताया कि सीबीएसई से सबंद्ध स्कूलों के छात्रों के अंकों की गणना के लिये उपलब्ध परिणाम के आधार पर एक प्रणाली तैयार की गई है। दूसरे बोर्ड के संदर्भ में सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालयों की मदद से गणना करने के लिये परिणाम संबंधी आंकड़े जुटायेगी।

सीबीएसई का कहना है कि यह प्रणाली गणना के काम के बोझ, उसमें लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को भी कम करेगी। महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी। बोर्ड द्वारा इन दोनों कक्षाओं के परीक्षा के परिणाम के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है।

सीबीएसई दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के परिणामों के आधार पर बारहवीं कक्षा के छात्रों के अंक मूल्यांकन क्रमशः 30:30:40 फार्मूले के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने एक समय सीमा तय की है जिसके अंतर्गत दसवीं कक्षा के अंक 10 जुलाई तक और बारहवीं कक्षा के अंक 15 जुलाई तक जमा करवाने होंगे।

सोमवार को 14 लाख से अधिक 12वीं के छात्रों की दुविधा सीबीएसई ने दूर कर दी है। जिन छात्रों को मूल्यांकन नीति से कम अंक आने का संदेह था या जिन्हें यह लग रहा था कि 11वीं कक्षा में अच्छा स्कोर न कर पाने के कारण उन्हें 30 के नियम के अनुसार अच्छे अंक नहीं मिल पाएंगे। उनके लिए बोर्ड ने परिस्थितियों में सुधार होने के बाद अंक सुधारने के लिए परीक्षा में बैठने का अवसर देने को कहा था।

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को दाखिल किए गए एफिडेविट में बोर्ड ने इसकी तिथियां बता दी हैं। जो छात्र घोषित की गई 30:30:40 के फार्मूले वाली मूल्यांकन नीति से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आवेदन मांगे जाएंगे क्योंकि 12वीं का परिणाम 31 जुलाई तक घोषित होगा और इसके बाद ही यह हो सकता है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago