Categories: Featured

IAS Interview में पूछा गया सवाल, एक आदमी नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है?, जानिये इसका जवाब

यूपीएससी की परीक्षा जितनी कठिन होती है उतना ही कठिन उसका साक्षात्कार भी होता है। साक्षात्कार में कई केंडिडेट कमाल कर देते हैं तो कुछ सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते। कड़ी मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड आता है। इस राउंड में ऐसे – ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब आप सोच भी नहीं सकते हैं।

कई बार तो सवाल पूछे जाने पर केंडिडेट अपने नाखून चबाने लग जाते हैं। उन्हें पता ही नहीं होता कि करना क्या है। इंटरव्यू काफी अहम होता है। कई बार इंटरव्यूवर केंडिडेट्स की हाजिर जवाबी और IQ को चेक करने के लिए ट्रिकी सवाल भी पूछ लेते हैं जिसे सुन इंटरव्‍यू देने आए केंडिडेट्स चकरा जाते हैं।

IAS Interview में पूछा गया सवाल, एक आदमी नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है?, जानिये इसका जवाब

भारत की सबसे कठिन परीक्षा होती है यूपीएससी। इस परीक्षा को पास करने वाला ही IAS बनता है और देश का नौकरशाह बनता है। इन साक्षात्कार में बहुत ही सीनियर अफसर केंडिडेट से सवाल – जवाब करते हैं। आईएएस परीक्षा का अंतिम चरण इंटरव्यू होता है और इसमें मौजूद पैनल केवल प्रतियोगियों से उनके विषय से जुड़े प्रश्न ही नहीं करते बल्कि कई बार ऐसे प्रश्न भी करते हैं जो उनके बौद्धिक क्षमता के साथ उनके त्वरित जवाब देने की कला का भी प्रदर्शन कर सकें।

एक ऐसा ही सवाल पूछा गया साक्षात्कार में कि एक इंसान नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है? हम जानते हैं इसका जवाब आपमें से कई लोगों को पता होगा। इस सवाल का जवाब आपको हम नेक्स्ट पैराग्राफ में देंगे। अगर आप इसका जवाब जानते हैं तो हमें कमेंट करने बताएं। हमें लगता है कि आपमें से कईओं को इसका जवाब पता होगा।

तो चलिए चलते हैं जवाब की तरफ। हो सकता है आपने कमेंट में सही जवाब दिया हो। तो इस सवाल का कि एक इंसान नींद के बिना 8 दिन तक कैसे रह सकता है? का जवाब है “.इंसान रात को सोता है, तो फिर उसे दिन में सोने की क्या जरूरत” हो सकता है आपने भी यही जवाब दिया हो।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago